बार-बार फटती हैं एड़ियां, शरीर में हो सकती हैं इस चीज की कमी, जानें

कई बार मौसम बदलने की वजह से एड़ियां फट जाती है लेकिन कई बार एड़ियों के फटने के पीछे कुछ ठोस कारण भी हो सकते हैं।

Health

Health: एड़ियों का फटना बेहद ही आम समस्या है। अक्सर तब जब सर्दियों का मौसम होता है, क्योंकि सर्दियों के मौसम में हर दूसरे व्यक्ति की एड़ियां फट जाती है। लेकिन यह समस्या अगर हर मौसम में होती है तो यह आम नहीं है यह चिंताजनक हो सकती है। कई बार मौसम बदलने की वजह से एड़ियां फट जाती है लेकिन कई बार एड़ियों के फटने के पीछे कुछ ठोस कारण भी हो सकते हैं।

आमतौर पर ऐसा कहा जाता है कि हाइड्रेशन और नियमित मॉइश्चराइजिंग से इस समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है। लेकिन अगर इसके बावजूद भी एड़ियां फटने की समस्या कम नहीं हो रही है, तो फिर ऐसे में आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे की एड़ियों के फटने के क्या-क्या कारण हो सकते हैं और आप कैसे इससे बचाव कर सकते हैं।

B3 की कमी

दरअसल, एड़ियों में दरारें पड़ने का एक प्रमुख कारण विटामिन B3 की कमी है। विटामिन B3 त्वचा की नमी को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है। इसकी कमी होने की वजह से त्वचा सूखी, बेजान होने लगती है।

यही एक प्रमुख कारण है, जिसकी वजह से एड़ियां फटने लगती हैं और एड़ियों में बार-बार दरारें दिखने लगती है। इसलिए ना सिर्फ एड़ियां बल्कि त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए भी विटामिन B3 शामिल पदार्थ का सेवन करना चाहिए।

इन चीजों का करें सेवन

विटामिन B3 की कमी को दूर करने के लिए मूंगफली बेहतरीन ऑप्शन माना जाता है। आप मूंगफली को नाश्ते में शामिल कर सकते हैं। यह बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा सूरजमुखी के बीज भी विटामिन B3 से भरपूर होते हैं, जो त्वचा की सेहत के लिए लाभकारी है।

अंडे की जर्दी और दालें भी इस विटामिन का अच्छा स्रोत मानी जाती है। यह सारी ही चीज त्वचा की नमी बनाए रखने में मदद करती हैं। फलियां भी विटामिन B3 की कमी को पूरा करने में सहायक होती हैं, जिससे एड़ियों में दरारें पड़ने की समस्या को कम किया जा सकता है।

 

 

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News