कौन हैं वे 5 लोग जिनके लिए मूंगफली है हानिकारक? जानें

Health: मूंगफली का सेवन कुछ लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है। यहां उन 5 समूहों के बारे में जानकारी दी गई है, जिन्हें मूंगफली से बचना चाहिए।

Health

Health: मूंगफली हम सभी के किचन में पाई जाती है और हम सभी किसी न किसी तरीके से इसका सेवन जरूर करते हैं। मूंगफली को गरीबों का बादाम कहा जाता है क्योंकि यह पोषक तत्वों से भरपूर है और सस्ती होती है।

वैसे तो मूंगफली अधिकांश लोगों के लिए फायदेमंद होती है। लेकिन इसका सेवन करने से कुछ लोगों को साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में विस्तार से बताएंगे कि किन-किन लोगों को मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं।

वजन कम करने वालों के लिए

जो लोग वजन कम करना चाहते हैं और दिन-रात वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। उन लोगों को मूंगफली का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। वैसे मूंगफली में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं लेकिन यह एक हाई कैलोरी फूड है, जो वजन बढ़ाने में मदद करती है।

पाचन समस्याओं से जूझ रहे लोगों एक लिए

जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्याएं जैसे की गैस, एसिडिटी या फिर अपच होती है उन लोगों को मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि मूंगफली की तासीर गर्म होती है, इसका अधिक सेवन करने से पाचन तंत्र पर भारी प्रभाव पड़ सकता है। इन लोगों को मूंगफली का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं बढ़ सकती है।

हाई प्रेशर के मरीजों के लिए

जो लोग हाई प्रेशर की समस्या से पीड़ित रहते हैं उन्हें भी मूंगफली का सेवन कम करना चाहिए। हालांकि, सादी मूंगफली खाने से ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है। लेकिन जब मूंगफली को भूनकर, नमक डालकर या फिर पीनट बटर के रूप में खाया जाता है तो यह नुकसानदायक हो सकती है। जिससे ब्लड प्रेशर और बढ़ सकता है।

यूरिक एसिड के मरीजों के लिए मूंगफली

मूंगफली का अत्यधिक सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है जिससे गठिया या हाइपरयुरियासीमिया से पीड़ित लोगों के लिए यह गंभीर समस्या बन सकती है। मूंगफली में प्यूरिन्स की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर में यूरिक एसिड के उत्पादन को बढ़ा सकती है। अगर आप पहले से ही यूरिक एसिड की समस्या से परेशान है तो ऐसे में मूंगफली का सेवन करना गठिया के लक्षण और खराब कर सकते हैं।

एलर्जी से ग्रस्त लोगों के लिए

कुछ लोगों को मूंगफली का अत्यधिक सेवन करने से एलर्जी भी हो सकती है। यह लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग प्रकार से दिखाई दे सकते हैं। कुछ लोगों को एलर्जी कुछ मिनट के लिए हो सकती है, वहीं कुछ लोगों को घंटे तक एलर्जी रह सकती हैं। मूंगफली एलर्जी के लक्षणों में खुजली, लाल चकत्ते, सूजन, दस्त, उल्टी, मतली, पेट में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, घबराहट, नाक बहना, आंखों से पानी आना और गले में खराश आदि शामिल है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News