Mental Health Tips: क्या आपकी भी रात में सोते-सोते खुल जाती है नींद, अपनाएं ये 4 टिप्स और स्ट्रेस से पाएं छुटकारा

मानसिक तनाव का असर इतना गहरा हो जाता है कि लोग पर्याप्त नींद नहीं ले पाते, जिस कारण कभी-कभी अक्सर ही सोते हुए उनकी नींद अचानक से खुल जाती है।

Mental Health Tips : इन दिनों बिजी लाइफस्टाइल के कारण लोग खुद पर ध्यान नहीं दे पाते। ऐसे में प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ को बैलेंस कर पाना काफी मुश्किल हो जाता है। दोनों ही चीजों को संभालते हुए वह खुद के लिए वक्त नहीं निकाल पाते और धीरे-धीरे डिप्रैशन, एंजायटी, स्ट्रेस जैसी गंभीर समस्याओं का शिकार होते चले जाते हैं। जिसकी बहुत सारी वजह ही होती है, जिनमें से खानपान में बदलाव, पर्याप्त नींद ना ले पाना, विटामिन, आदि शामिल है। जिससे बचने के लिए वह तरह-तरह की दवाइयां का सेवन भी करते हैं, ताकि वो ऐसी समस्या से निजात पा सके। वहीं, मानसिक तनाव का असर इतना गहरा हो जाता है कि लोग पर्याप्त नींद नहीं ले पाते, जिस कारण कभी-कभी अक्सर ही सोते हुए उनकी नींद अचानक से खुल जाती है। फिर वह काफी देर तक जागते रह जाते हैं। अगर आपके साथ भी यह स्थिति है, तो आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे। जिनकी मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से…

Mental Health Tips: क्या आपकी भी रात में सोते-सोते खुल जाती है नींद, अपनाएं ये 4 टिप्स और स्ट्रेस से पाएं छुटकारा


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।