Mental Health Tips: बेहतर लाइफस्टाइल के लिए करें स्ट्रेस मैनेज, अपनाएं ये 5 आसान और नेचुरल तरीका

आज के आर्टिकल में हम आपको स्ट्रेस मैनेज करने के 5 उपाय बताएंगे जोकि बहुत ही नेचुरल है। इसके लिए आपको एक्स्ट्रा टाइम भी नहीं देना पड़ेगा।

Sanjucta Pandit
Published on -

Mental Health Tips : इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग स्ट्रेस का शिकार हो रहे हैं। यह इंसान की जिंदगी को बुरी तरह प्रभावित कर रहा है। धीरे-धीरे लोग गंभीर मानसिक समस्याओं से घिरते जा रहे हैं। शुरुआती दौर में इसे हल्के में लेने वाले लोगों को आगे चलकर इसका बड़ा नुकसान झेलना पड़ रहा है। यह समस्या बेहद आम है, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यह हमारे शरीर का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है क्योंकि अत्यधिक स्ट्रेस गंभीर और जानलेवा बीमारियों का कारण बनती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, स्ट्रेस को कंट्रोल करना समय रहते बेहद जरूरी है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको स्ट्रेस मैनेज करने के 5 उपाय बताएंगे जोकि बहुत ही नेचुरल है। इसके लिए आपको एक्स्ट्रा टाइम भी नहीं देना पड़ेगा। आइए जानते हैं विस्तार से…

Mental Health Tips: बेहतर लाइफस्टाइल के लिए करें स्ट्रेस मैनेज, अपनाएं ये 5 आसान और नेचुरल तरीका

अपनाएं ये टिप्स

  • बता दें कि शराब और सिगरेट जैसी नशीली चीजें मानसिक स्वास्थ्य को और भी बिगाड़ सकती है। दरअसल, कुछ लोग इन चीजों को अपने दबे हुए भावनात्मक स्थितियों से बाहर निकलने का एक तरीका मानते हैं, लेकिन यह आपकी समस्याओं को बढ़ा सकता है। मानसिक स्वास्थ्य के अलावा यह शारीरिक रुप से भी आपको क्षति पहुंचाता है। अगर आप अपने स्ट्रेस को नियंत्रित नहीं कर पा रहे हैं, तो मेडिटेशन, ध्यान, योगासन, व्यायाम आदि करें ताकि आपको इस प्रॉब्लम से छुटकारा मिल सके।
  • नींद की कमी इंसान के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव डालता है। इससे बचने के लिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद लें। जिससे तनाव कम होगा और आप दिनभर ताजगी से भरा महसूस करते रहेंगे। बता दें कि सही समय पर सोने से हमारी बॉडी की बायोलॉजिकल साइकल संतुलित रहता है, जोकि मेंटल हेल्थ को सुधारता है। कोशिश करें कि रोज रात में समय पर सो जाएं, ताकि आपको आपको मानसिक तनाव से राहत मिल सके।
  • हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, स्ट्रेस को कम करने के लिए अपने पसंदीदा काम को करें। इससे न केवल मन को आनंद मिलेगा, बल्कि मन को ताजगी और ऊर्जा से भर देता है। इसके अलावा, छोटे-छोटे ब्रेक लेना भी बहुत आवश्य माना जाता है। इससे दिनभर आपको ताजगी का अहसास करवाता है। साथ ही तनाव को भी कम करते हैं।
  • इसके अलाव, हेल्दी डाइट मानसिक स्वास्थ्य को स्वास्थ्य रखने में मदद करता है। बता दें कि सही खानपान की कमी से शरीर में एनर्जी, मूड स्विंग पर असर पड़ता है। इसलिए दूध, अंडा, दाल, नट्स, सीड्स, फल और सब्जियों का सेवन करें। इससे प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स और आयरन के साथ-साथ अच्छे ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो तनाव को कम करने में मदद करता है। अत्यधिक तेल और तली हुई चीजों से बचें। अधिक मिठाई और चीनी का सेवन भी कम करें।
  • वहीं, आधुनिक टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से लोगों में स्ट्रेस का स्तर भी तेजी से बढ़ रहा है। स्मार्टफोन, टेबलेट और लैपटॉप ज्यादा यूज करने से लोग स्ट्रेस का शिकार हो रहे हैं। इससे बचने के लिए स्मार्टफोन कम यूज करें। जितना जरूरत हो उतना ही इसका प्रयोग करें। सोने से पहले स्मार्टफोन और टेबलेट को खुद से दूर रखें। सुबह उठकर सबसे पहले फोन ना चलाएं। इससे आंखों पर बुरा असर पड़ता है। साथ ही मानसिक स्वास्थ्य भी बिगड़ जाता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News