Parenting Tips: करना चाहते हैं अपने बच्चों का दिमाग तेज, तो उनकी डाइट में जरूर शामिल करें ये 8 चीजें, बच्चा बनेगा स्मार्ट

Parenting Tips: बच्चों के दिमाग को तेज बनाने के लिए खानपान महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बच्चों को संतुलित आहार खिलाने से उनके दिमाग को तेज बनाने में मदद मिल सकती है।

parenting tips

Parenting Tips: हर माता-पिता चाहते हैं कि उसका बच्चा खूब पढ़े-लिखे और आगे बढ़े। इसके लिए वह अपने बच्चों को तमाम सुख सुविधा देते हैं। लेकिन सुख सुविधाओं के साथ आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आखिर आपके बच्चे का खानपान कैसा है। क्योंकि जैसा खान-पान होता है वैसा ही दिमाग पर असर पड़ता है। इसलिए आपको अपने बच्चों की डाइट पर खास ध्यान रखने की जरूरत है।बच्चों का दिमाग विकास के दौर में होता है और उन्हें इस दौरान कई तरह के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जो बच्चों के दिमाग को तेज बनाने में मदद करते हैं। इन खाद्य पदार्थों में मौजूद पोषक तत्व बच्चों की याददाश्त, एकाग्रता और सीखने की क्षमता को बढ़ाते हैं। इसी के चलते आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिन्हें बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए अगर आप इन फूड्स में से किसी एक या दो चीज भी अपने बच्चों की डाइट में शामिल करते हैं तो आपको अपने बच्चों में जल्द ही विकास देखने को मिलेगा।

कौन-कौन से फूड्स को करें बच्चों की डाइट में शामिल

1. दूध

दूध में कैल्शियम और विटामिन डी होता है जो बच्चों के दिमाग के विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है। कैल्शियम और विटामिन डी बच्चों की याददाश्त, एकाग्रता और सीखने की क्षमता को बढ़ाते हैं। बच्चों को रोजाना सोने से पहले एक गिलास दूध जरूर पिलाएं।

2. दालें

बच्चे अक्सर दालें खाने में नाटक करते हैं। आप उन्हें अलग-अलग तरह से ढाल बनाकर खिला सकती हैं।दालों में प्रोटीन, फाइबर और आयरन होता है जो बच्चों के दिमाग के विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है। प्रोटीन, फाइबर और आयरन बच्चों की याददाश्त, एकाग्रता और सीखने की क्षमता को बढ़ाते हैं।

3. हरी सब्जियां

बहुत कम ही ऐसे बच्चे होते हैं जिन्हें सब्जियां पसंद होती हैं। बच्चों को गिनी चुनी सब्जियां पसंद होती है जिसमें भिंडी और आलू शामिल है। लेकिन बच्चे का दिमाग तेज करने के लिए उन्हें सारी हरी सब्जियां खिलानी चाहिए। हरी सब्जियों में विटामिन और खनिज होते हैं जो बच्चों के दिमाग के विकास के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। विटामिन और खनिज बच्चों की याददाश्त, एकाग्रता और सीखने की क्षमता को बढ़ाते हैं।

4. ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और फाइबर होता है जो बच्चों के दिमाग के विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और फाइबर बच्चों की याददाश्त, एकाग्रता और सीखने की क्षमता को बढ़ाते हैं। आप ड्राई फ्रूट्स उन्हें सादे खाने के लिए भी दे सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि कई बार सिर्फ ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से पेट दर्द की शिकायत होने लगती है इसलिए कोशिश करें कि आप उन्हें ड्राई फ्रूट्स का सेवन अलग-अलग प्रकार के व्यंजन बनाकर दें।

5. फल

फलों में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बच्चों के दिमाग के विकास के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट बच्चों की याददाश्त, एकाग्रता और सीखने की क्षमता को बढ़ाते हैं। आपको अपने बच्चों को मौसमी फल जरुर खिलाने चाहिए।

6. मछली

अगर आप नॉन वेजिटेरियन है तो ऐसे में आप अपने बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए उन्हें मछली भी खिला सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि रोजाना मछली खिलाना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए हफ्ते में एक बार मछली खिलाना सही रहेगा। मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो बच्चों के दिमाग के विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड बच्चों की याददाश्त, एकाग्रता और सीखने की क्षमता को बढ़ाते हैं।

7. अंडे

अंडे में कोलाइन होता है जो बच्चों के दिमाग के विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है। कोलाइन बच्चों की याददाश्त, एकाग्रता और सीखने की क्षमता को बढ़ाते हैं। यह है ना सिर्फ दिमाग तेज करता है बल्कि बच्चों को तंदुरुस्त रखने में भी मदद करता है।

8. पानी

पानी सबसे ज्यादा जरूरी है। बच्चों को पानी पीना याद नहीं रहता है। कई बार बच्चे खाना खाने के बाद घंटे तक पानी पीते ही नहीं है। सबसे पहले आपको अपने बच्चों की यह आदत सुधारनी होगी। और उन्हें समय-समय पर पानी पीने का याद दिलाना होगा। पानी बच्चों के शरीर और दिमाग के लिए महत्वपूर्ण होता है। पानी बच्चों की याददाश्त, एकाग्रता और सीखने की क्षमता को बढ़ाता है।

इन बातों का भी रखें विशेष ध्यान

  • बच्चों को संतुलित आहार खिलाना महत्वपूर्ण है।
  • बच्चों को जंक फूड और फास्ट फूड से दूर रखना चाहिए।
  • बच्चों को नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
  • बच्चों को पर्याप्त नींद लेने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

    डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News