यह है वह 7 चीजें जो आपकी हड्डियों के लिए दूध से भी ज्यादा जरूरी है

यदि आप रोजाना ढाई सौ एमएल दूध लेते हैं तो आपको उससे 300 मिलीग्राम कैल्शियम प्राप्त होता है। जो कि आपके दैनिक जरूरत के हिसाब से केवल 25% ही है।

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। घरवाले बच्चों को बचपन से ही दूध पीने की सलाह देना शुरू कर देते हैं, क्योंकि दूध से हमें कैल्शियम मिलता है और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है, इसीलिए हर परिवार अपने बच्चों को दूध पीने के लिए प्रेरित करता है। यदि आप रोजाना ढाई सौ एमएल दूध लेते हैं तो आपको उससे 300 मिलीग्राम कैल्शियम प्राप्त होता है। जो कि आपके दैनिक जरूरत के हिसाब से केवल 25% ही है। आमतौर पर रोजाना व्यक्ति को करीब 1000 से 1200 ग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है। तो ऐसी कौन सी चीजें हैं जिससे आप कैल्शियम प्राप्त कर सकते हैं, आइए जाने,

यह भी पढ़ें – Bhind News: ग्राम सिद्धपुरा के हार में गेहूं के ढेर में लगी आग, 2 बीघा की फसल जलकर हुई खाक

  • टोफू के 200 ग्राम में 700 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। यह दिखने में थोड़ा सा पनीर जैसा होता है और इसका उपयोग आप सलाद या फिर सब्जी के रूप में कर सकते हैं। कैल्शियम के अलावा इसमें प्रोटीन मैग्नीशियम और फास्फोरस भी पाया जाता है।
  • बादाम के एक कप में तकरीबन 300 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। यदि आप मिल्क में बादाम या फिर लड्डू खीर जैसे व्यंजनों में बादाम का उपयोग करके सेवन करते हैं, या फिर सुबह के वक्त बादाम को भिगोकर खाते हैं तो इससे आपको फायदा होगा और कैल्शियम भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें – रणबीर – आलिया की शादी में मेहमानों को खिलाये जाएंगे यह स्पेशल व्यंजन, चलिए जानते हैं क्या है खास

  • एक कप दही में लगभग 300 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इसे आप ब्रेकफास्ट या लंच के समय सेवन कर सकते हैं।
  • शीशम के चार चम्मच बीज में तकरीबन साढे 300 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, आप इसके बीज को लड्डू हलवा में मिलाकर खा सकते हैं।
  • छोले तो सभी को पसंद होंगे और यह बनाया जाता है काबुली चना से। जो कि कैल्शियम की कमी को पूरा करता है। दो कप काबुली चना में 420 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। इसमें फाइबर और मैग्नीशियम की मात्रा अच्छी होती है, जिसे आप मिक्स वेज या सलाद में उपयोग करके खा सकते हैं

यह भी पढ़ें – Morena News: सिलगिला गांव में गेहूं के खेतों में भीषण आग से कई बीघा गेहूं की फसल जलकर हुई नष्ट, मौके पर पहुँची दमकल की गाड़ियां

  • चिया सीड्स के चार चम्मच में तकरीबन 350 मिलीग्राम कैल्शियम होता है सबसे पहले चाहिए सीड्स को मिक्स कर लीजिए और उसे 1 घंटे के लिए भिगो दीजिए अब इसका सेवन कर सकते हैं।
  • रागी के 100 ग्राम क्वांटिटी में करीब 345 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। जिसका आप रोटी, चीला या लड्डू बनाकर सेवन कर सकते हैं। इसे सप्ताह में केवल 4 बार ही उपयोग करें।