शरीर के बढ़ते बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करती है ये चीजें, आज ही करें डाइट में शामिल

bad cholestoral

Cholesterol Reducing Foods: बीमारी उम्र देखकर नहीं आती, आजकल कम उम्र में ही लोगों को कई प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। कुछ बीमारियां बहुत आम होती है जो कुछ ही समय में ठीक हो जाती है लेकिन हार्ट संबंधित बीमारियां और नसों में जमा बेड कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक साबित होते हैं। शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल के जमा होने से न सिर्फ दिल की बीमारी होती है बल्कि इसके साथ-साथ कई और बीमारियां भी पैदा हो जाती है। इसलिए शरीर के बेड कोलेस्ट्रॉल को हटाना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए हमें अपनी डाइट पर खास ध्यान रखना होता है। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि बेड कोलेस्ट्रॉल को शरीर से हटाने के लिए किन चीजों का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है, तो चलिए जानते हैं।

किन चीजों के सेवन से कम होता है बेड कोलेस्ट्रॉल

ओट्स

ओट्स हमेशा ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है। बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए ओट्स और भी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। इसमें फाइबर पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। रोजाना डाइट में ओट्स को शामिल करने से जल्द ही बेड कोलेस्ट्रॉल शरीर से कम हो जाएगा।

एवोकाडो

एवोकाडो को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। रोजाना इसे अपनी डाइट में शामिल करने से धीरे-धीरे बेड कोलेस्ट्रोल का लेवल कम हो जाता है।

सोयाबीन

सोयाबीन को अपनी डाइट में शामिल करने से शरीर में जमा बेकार कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है। सोयाबीन का सेवन कई प्रकार से किया जा सकता है। आप चाहे तो सोयाबीन बड़ी जिसे बॉल्स कहा जाता हैं। इसका भी सेवन कर सकते हैं।

ड्राई फूट्स

रोजाना थोड़ी मात्रा में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना भी बेड कोलेस्ट्रॉल को जड़ से खत्म कर सकता है। ड्राई फ्रूट्स में मौजूद पोषक तत्व शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल को काम करते हैं। इसके सेवन से दिल की सेहत भी दुरुस्त रहती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News