थ्रोट इनफेक्शन की वजह से हो रही है तकलीफ, इन 5 घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत

Throat Infection Remedies: सर्दियों का मौसम चल रहा है ऐसे में गले में खराश, दर्द और सूजन थ्रोट इन्फेक्शन के सबसे आम लक्षण हैं। यह वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण के कारण हो सकता है। इस इन्फेक्शन को कम करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपनाएं जा सकते हैं।

throat

Throat Infection Remedies: सर्दियों के मौसम में सर्दी, खांसी, गले में खराश और गले में दर्द और सूजन होती है। यह थ्रोट इनफेक्शन के लक्षण होते हैं। थ्रोट इनफेक्शन की वजह से कुछ भी खाना मुश्किल हो जाता है। अगर थ्रोट इनफेक्शन का उपचार वक्त रहते नहीं किया तो यह गंभीर समस्या बन जाती है। अगर आपको थ्रोट इन्फेक्शन के लक्षण नजर आ रहे हैं तो आप घर पर कुछ आसान घरेलू नुस्खों को अपनाकर इस इन्फेक्शन को जड़ से खत्म कर सकते हैं। लेकिन अगर यह इंफेक्शन ज्यादा बढ़ चुका है और घरेलू नुस्खे काम नहीं कर रहे हैं तो आपको समय से डॉक्टर का उपचार लेने की जरूरत है। इसी के साथ चलिए जान लेते हैं की थ्रोट इन्फेक्शन को खत्म करने के लिए कौन-कौन से ऐसे पांच घरेलू नुस्खे हैं जिन्हें आसानी से घर पर किया जा सकता है, तो चलिए जानते हैं।

कौन-कौन से घरेलू नुस्खे से दूर होता है थ्रोट इनफेक्शन

नमक का पानी

गले के इंफेक्शन को दूर करने के लिए नमक के पानी का गरारा करना सबसे आसान और अच्छा नुस्खा है। इस नुस्खे को करने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर गरारे करें। यह गले की सूजन और दर्द को कम करने में मदद करेगा।

हल्दी वाला दूध

हल्दी को हमेशा ही सेहत के लिए बहुत अच्छा माना गया है। हल्दी एक एंटीबायोटिक है। एक गिलास गुनगुने दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर पीएं। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो गले के संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

शहद और पानी

एक चम्मच शहद चाटें या गुनगुने पानी में मिलाकर पीएं। शहद गले के इन्फेक्शन और दर्द से राहत देता है।

अदरक

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुण होते हैं जो गले के संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। आप अदरक की चाय पी सकते हैं या अदरक का टुकड़ा चबा सकते हैं।

तुलसी

तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं जो गले के संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। आप तुलसी की चाय पी सकते हैं या तुलसी के पत्तों को चबा सकते हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News