Weight loss: आलस के मारे हो चुके हैं मोटे तो अब सोते-सोते भी घटा सकते हैं अपनी चर्बी

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। लोग अपना वजन घटाने (Weight Loss) के लिए बहुत से कड़े कदम उठाते हैं, जैसे कि जिम में देर तक एक्सरसाइज़ कर पसीना बहाना, कड़ी डाइट फाॅलो करना और रोज सवेरे जल्दी उठकर योगा करना। लेकिन यदि आप लेज़ी(lazy) लोगों में शुमार हैं और यह उपाय नहीं कर सकते, या फिर आप ऐसे लोगों की गिनती में हैं जिन्हें इन सब कड़े प्रयास के बाद भी रिजल्ट उतने अच्छे नहीं मिल रहे, तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल एक रिसर्च में पता लगा है कि सोते- सोते भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Health : जामुन खाने से पुरुषों को होते है ये गजब फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

स्लिपिंग पैटर्न में बदलाव करके भी आप वज़न कम कर सकते हैं। सोने का एक समय निश्चित करके उसी समय पर सोने से आपकी बाॅडी को इसकी आदत पड़ जाएगी। ऐसे में इस समय जब आप बिस्तर पर जाएंगे तो तुरंत ही सो जाएंगे। 8 घंटे की भरपूर नींद आपके वजन को कम करने में सहायता करती है.

अगर आप कम तापमान में सोते हैं तो इससे आपका मेटाबाॅलिज्म बढ़ जाएगा और आपकी कैलोरी बर्न होगी। रिसर्च के अनुसार कमरे का कम तापमान अच्छे ब्राउन फैट की मात्रा बढ़ाता है। जिससे एक्सट्रा ब्लड शुगर से छुटकारा मिलता है और कैलोरी बर्न होती है।

यह भी पढ़ें – Monkeypox बन चुका है महामारी! वर्ल्ड हेल्थ नेटवर्क ने कर दी घोषणा, जाने इस वायरस के लक्षण

अगर आप रात के खाने और सोने के बीच 3 घंटे का अंतर रखते हैं तो यह भी आपका weight कंट्रोल करने में मदद करेगा। यदि कहना खाते ही सो गए तो आपको खाना पचाने में मुश्किल होगी और नींद भी अच्छे से नहीं आएगी।

सोने वाले कमरे की लाइट (Light) को कम ही रखें। इससे नींद में खलल नहीं आएगा और आपका वजन नींद के साथ कम हो जाएगा।

Disclaimer: यहां दी गई सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। हम किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करते हैं। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें और स्वविवेक का इस्तेमाल करें।