Happy Birthday Elon musk : 51 साल के हुए दुनिया के सबसे आमिर शख्श, ऐसा रहा अब तक का सफर

बचपन से दूरदर्शी सोच रखने वाले मौजूदा समय के सबसे अमीर सीईओ का सफर बड़ा ही रोचक रहा है। मात्र 12 साल की उम्र में 'ब्लास्टर' नामक वीडियो बनाने वाले मस्क का सपना अब मानवता का उद्धार करना हैं, जिसके लिए वह मंगल ग्रह पर दुनिया बसाना चाहते है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति और टेस्ला, सपकेक्स जैसे कंपनियों के संस्थापक एलन मस्क आज (28 जून) को 51 साल के हो गए है। बचपन से दूरदर्शी सोच रखने वाले मौजूदा समय के सबसे अमीर सीईओ का सफर बड़ा ही रोचक रहा है। मात्र 12 साल की उम्र में ‘ब्लास्टर’ नामक वीडियो बनाने वाले मस्क का सपना अब मानवता का उद्धार करना हैं, जिसके लिए वह मंगल ग्रह पर दुनिया बसाना चाहते है।

आइये जानते है मस्क के जीवन से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से –

दक्षिण अफ्रीकी धरती पर हुआ जन्म

एलन मस्क (Elon Musk) फिलहाल अमेरिका से अपना कारोबार संचालित करते है, लेकिन मूलत: वह दाक्षि अफ्रीका से है। मस्क का जन्म 28 जून 1971 को दक्षिण अफ्रीका की राजधानी प्रेटोरिया में हुआ था। उनके पिता एरोल मस्क दक्षिण अफ्रीका से थे, जो एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर और पायलट थे जबकि उनके मां माये मस्क कनाडा से थी, जो एक मॉडल के साथ-साथ डायटीशियन है।

ये भी पढ़े … नरोत्तम मिश्रा की बड़ी मांग- इनसे वापस लिया जाए पद्म सम्मान, मो. जुबेर-कांग्रेस पर जमकर साधा निशाना

इंटरनेट कंपनी ने नौकरी देने से किया इंकार

मात्र 10 साल की उम्र में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीखकर, 12 साल की उम्र में वीडियो गेम बनाकर कमाई शुरू करने वाले एंट्रोप्रोन्यूर एलन मस्क को एक इंटरनेट कंपनी ने नौकरी देने से मना कर दिया था और लेकिन शायद उनके साथ सही हुआ क्योंकि आज वे दुनिया को सैटेलाइट इंटरनेट मुहैया करा रहे हैं।

तीसरी कंपनी से चखा सफलता का स्वाद

बचपन से ही एंट्रोप्रोन्यूरअल स्किल्स के धनी मस्क ने अपना बनाया वीडियो गेम एक अमेरिकन कंपनी को 500 डॉलर में बेच दिया था और यहां से उनकी दुनिया के सबसे अमीर शख्श बनने जी शुरुआत हुई। हालांकि,उनका यह सफर बिल्कुल भी आसान नहीं रहा। 27 साल की उम्र में मस्क ने ‘एक्स डाट काम’ नाम से एक कंपनी की शुरुआत की, लेकिन वह नहीं चली। इसके बाद उन्होंने 1995 में Zip2 नामक टेक कंपनी बनाई लेकिन किस्मत ने फिर एक बार धोखा दे दिया लेकिन दूरदर्शी सोच रखने वाले मस्क इस बार एक अलग आईडिया के साथ आए, जो हमारे वातावरण के लिए अच्छा भी था। वाहनों में पेट्रोल, डीजल और गैस के इस्तेमाल से बढ़े प्रदूषण और को कम करने के लिए उन्होंने 2004 में इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला (Tesla) की शुरुआत की।

ये भी पढ़े … MP हाईकोर्ट की सख्ती, मुख्य सूचना आयुक्त पर लगाया 2 हजार रुपए का जुर्माना, जाने पूरा मामला

यह वहीं टेस्ला है जो आज दुनिया के सबसे बड़े कार निर्माताओं में से एक है। इसके बाद स्पेस प्रोग्राम में दिलचस्पी रखने वाले मस्क ने मंगल ग्रह पर बस्ती बसाने केइरादे से स्पेसएक्स (SpaceX) नाम की कंपनी शुरू की है। मस्क स्पेसएक्स के भी सीईओ हैं।

हाल ही में उन्होंने 44 अरब डॉलर (3 लाख 45 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा) में ट्विटर को खरीदने की डील की है, जो कि टेक जगत का अब तक का तीसरा सबसे बड़ा सौदा है। फोर्ब्स के रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, एलन मस्क 234 अरब डॉलर नेट वर्थ के साथ दुनिया के सबसे रईस इंसान हैं।