Nobel Prize 2022 : भौतिकी में नोबेल पुरस्कार का ऐलान, इन तीन वैज्ञानिकों को मिलेगा सम्मान

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने मंगलवार को इस पुरस्कार की घोषणा की।

नई दिल्ली,डेस्क रिपोर्ट। नोबेल पुरस्कार 2022 (nobel prize 2022) की घोषणा की शुरुआत हो गई है इसी कड़ी में मंगलवार को भौतिकी विज्ञान के लिए भी नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की गई। बता दें कि भौतिकी का नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से अलेन अस्पेक्ट, जॉन एफ क्लाउसर और एंटन जिलिंगर को दिया गया है। अलेन अस्पेक्ट फ्रांस के भौतिक विज्ञानी हैं, जबकि जॉन एफ क्लाउसर अमेरिका और एंटन जिलिंगर ऑस्ट्रिया के वैज्ञानिक हैं। इन वैज्ञानिको के प्रयोगों ने क्वांटम सूचना के आधार पर नई तकनीक का रास्ता साफ किया है। रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने मंगलवार को इस पुरस्कार की घोषणा की।

यह भी पढ़े…कथित बाबाओं ने शराब पिलाकर नव विवाहिता से किया दुष्कर्म

Nobel Prize 2022 : भौतिकी में नोबेल पुरस्कार का ऐलान, इन तीन वैज्ञानिकों को मिलेगा सम्मान

गौरतलब है कि पिछले वर्ष स्यूकुरो मानेबे, क्लॉस होसेलमैन और जियोर्जियो पेरिसी को भौतिकी के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्हें यह पुरस्कार जटिल भौतिक प्रणालियों को लेकर हमारी समझ में विकसित करने के लिए दिया गया था। स्यूकुरो मानेबे और क्लॉस होसेलमैन ने यह पुरस्कार ‘धरती की जलवायु की भौतिक मॉडलिंग’ और ‘ग्लोबल वार्मिंग की भविष्यवाणी’ को मजबूत करने के लिए जीता था। वहीं पेरिसी को ‘परमाणु से ग्रहों के पैमाने तक ‘भौतिक प्रणालियों में उतार-चढ़ाव की क्रिया के खोज के लिए’ नोबल से सम्मानित किया गया था।

यह भी पढ़े…डबरा: माता की भक्ति में डूबा पूरा नगर, निकाली गई 301 मीटर की चुनरी यात्रा, देखें वीडियो

इससे पहले सोमवार चिकित्सा क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार दिया गया था। चिकित्सा क्षेत्र में स्वीडिश वैज्ञानिक स्वांते पैबो को यह सम्मान दिया गया। उन्हें यह पुरस्कार मानव के क्रमिक विकास पर खोज के लिए दिया गया। पैबो ने आधुनिक मानव और विलुप्त प्रजातियों के जीनोम की तुलना कर बताया कि इनमें आपसी मिश्रण है। वहीं, बुधवार को रसायन विज्ञान और बृहस्पतिवार को साहित्य के क्षेत्र में इन पुरस्कारों की घोषणा की जाएगी। इस वर्ष (2022) के नोबेल शांति पुरस्कार की घोषणा शुक्रवार को और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में पुरस्कार की घोषणा 10 अक्तूबर को की जाएगी।