इस शहर में नहीं है एटीएम, सिम कार्ड के लिए करना पड़ता है आवेदन

नई दिल्ली। आज हमने इतनी तरक्की कर ली है कि छोटे से छोटे गांव में भी मोबाइल और एटीएम की सुविधाएं पहुंच चुकी है। ये अब ऐसी आवश्यकता हो गई है जिसके बिना सुविधाजनक जीवन की कल्पना भी मुश्किल है। लेकिन आज हम आपको ऐसी जगह ले चलते हैं जहां न तो मोबाइल पहुंचा है न ही एटीम की सुविधा मौजूद है।

 अफ्रीका के इरिट्रिया में एटीएम नहीं है, पैसे निकालने के लिए लोगों को अब भी यहां बैंक की लंबी लाइन में लगना पड़ता है। इतना ही नहीं, सरकार ने यहां हर महीने पैसे निकालने की सीमा भी निर्धारित की हुई है। उपभोक्ता के खाते में भरे लाखों इरिट्रिया करेंसी हो,  लेकिन वो एक महीने में सिर्फ में 5,000 ($ 330) ही निकाल सकते हैं। शादी ब्याह या किसी खास मौके के लिए ज़्यादा पैसे निकालना है तो पहले से आवेदन करना पड़ता है।

 इस देश में सिम कार्ड खरीदना तो सोना खरीदने की तरह है। एक सिमकार्ड लेने के लिए लोगों को सरकार और प्रशासन को आवेदन करना होता है। तमाम जांच के बाद अगर सिम कार्ड मिल भी जाए तो उसका उपयोग इंटरनेट के लिए नहीं कर सकते क्योंकि यहां मोबाइल डेटा ही नहीं है। इंटरनेट के लिए यहां सिर्फ वाईफाई उपलब्ध है। इसीलिए अधिकतर लोग आज भी एसटीडी-पीसीओ का इस्तेमाल करते हैं। इस कड़े कानून वाले देश को छोड़कर अगर लोग जाना चाहें तो ये भी उनके लिए आसान नहीं, यहां युवाओं को तब तक पासपोर्ट नहीं दिया जाता है जब तक वे अपनी राष्ट्रीय सेवा पूरी नहीं कर लेते, जिसमें जिसमें सैन्य प्रशिक्षण भी शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here