Same surname: शादी के बाद एक ही सरनेम के कानून को लेकर जापान में छिड़ी जंग, महिलाओं का कहना इससे पैदा हो रही करियर में मुश्किलें

Same surname: शादी के बाद एक ही सरनेम रखने के कानून के खिलाफ जापान में सुप्रीम कोर्ट में छह जोड़ों ने मुकदमा दर्ज कराया है, दरअसल उनका कहना है की इससे महिलाओं को परेशानियां हो रही है। याचिका के मुताबिक इस कानून के कारण महिलाओं को करियर में आगे बढ़ने में मुश्किलें आ रही हैं।

Same surname: जापान में एक सरनेम रखने को लेकर एक कानून पर बड़ा विवाद छिड़ा हुआ है। दरअसल यह कानून जापान में पुरुष प्रधान सामाजिक व्यवस्था को औपचारिक बनाने के लिए अपनाया जा रहा है, जिससे जापान में शादी के बाद कई महिलाएं जो अपने सरनेम का इस्तेमाल करती हैं, अब उन्हें कई मूलभूत सेवाओं और सुविधाओं का लाभ उठाने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है।

तलाक के समय भी हो रहीं रुकावटें:

दरअसल जापान में यह कानून महिलाओं को तलाक होने पर भी बच्चों की कस्टडी मिलने में रुकावटें खड़ी कर सकता है। हालांकि, जापान में सुप्रीम कोर्ट में इस कानून के खिलाफ कई बार याचिका दायर की गई है। जिसे सुप्रीम कोर्ट ने बार-बार खारिज भी किया है, लेकिन कई बड़ी कंपनियों के मैनेजर्स का कहना है कि इसमें बदलाव की जरूरत है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।