महिला ने 30 साल बाद वापस की लाइब्रेरी की किताब, नहीं लगा कोई जुर्माना, ये है वजह

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। अपने भी अपने जीवन में कभी न कभ लाइब्रेरी (Library) से किताब जरूर ली होगी और देरी से वापस करने के कारण फाइन भी भरा होगा। जरा सोचिए क्या हो जब किसी कारण के लाइब्रेरी की किताब आपके पास सालों तक रह गई हो और आप उसे वापस करने जाए। आज हमको हम इस खबर में ऐसी ही एक घटना बताने जा रहे है। अपनी माँ की मौत के महिला अपने पुराने घर जो Pennsylvania में स्थित है वहाँ पहुंची।

यह भी पढ़े… कोरोना और मंकीपॉक्स के बाद कोक्स सैकी वायरस ने बढ़ाई चिंता, बच्चों को इससे अधिक खतरा, जानें लक्षण

साफ-सफाई के दौरान उसे किताबों का एक बंडल मिला जो लाइब्रेरी से ली हुई थी। हैरान करने वाली बात है की यह किताबें पिछले 30 सालों से लाइब्रेरी से दूर थी। यह किताबें Free Library of Philadelphia से साल 1992 में ली गई थी। Belly Penn नामक वेबसाईट के मुताबिक महिला इन किताबों को वापस करने लाइब्रेरी पहुंची, जहां उससे कोई जुर्माना नहीं भरना है। इसके पीछे का कारण महिला के अच्छे कर्म हैं।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"