MPPSC : उम्मीदवारों के लिए अपडेट, इस भर्ती परीक्षा के लिए फिर खुलेगी आवेदन की लिंक, आयु सीमा में छूट, ये रहेंगे नियम, विभिन्न पदों पर होगी भर्ती

एमपीपीएससी द्वारा सहायक प्राध्यापक भर्ती परीक्षा-2022 के लिए वंचित उम्मीदवारों 5 से 13 अप्रैल तक पंजीयन कर सकेंगे। आवेदन में त्रुटि सुधार की प्रक्रिया 8 से 15 अप्रैल तक चलेगी।इस दौरान 13 से 20 अप्रैल तक 3000 और 20 से 30 अप्रैल तक आवेदन करने पर 25 000 रुपये विलंब शुल्क रखा है।

Pooja Khodani
Published on -
MPPSC 2024

MPPSC Recruitment 2024 : मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग के उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। आयोग ने सहायक प्राध्‍यापक परीक्षा 2022 (समस्‍त विषय) एवं ग्रंथपाल तथा क्रीड़ा अधिकारी के पदों के लिए अतिथि विद्वानों को अधिकतम आयु-सीमा में 10 वर्ष की छूट और ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया पुन: प्रारंभ करने विषयक सूचना, शुद्धिपत्र जारी कर दिया है।यह परीक्षा 9 जून को आयोजित की जाएगी।

5 अप्रैल से खुलेगी लिंक, ये उम्मीदवार कर सकेंगे आवेदन, जून में परीक्षा

  • मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सहायक प्राध्यापक भर्ती परीक्षा-2022 से जुड़ी परीक्षा के लिए अप्रैल के पहले सप्ताह से पंजीयन के लिए लिंक खोलने का फैसला किया है।इसके तहत उन उम्मीदवारों को मौका मिलेगा, जिन्हें पहले अतिथि विद्वान का अनुभव और आयु सीमा का लाभ नहीं दिया गया था।
  • सूचना के तहत वंचित उम्मीदवारों 5 से 13 अप्रैल तक पंजीयन कर सकेंगे। इस बीच आवेदन में त्रुटि सुधार की प्रक्रिया 8 से 15 अप्रैल तक चलेगी।वही 13 से 20 अप्रैल तक 3000 और 20 से 30 अप्रैल तक आवेदन करने पर 25 000 रुपये विलंब शुल्क रखा है।पूर्व में आवेदन कर चुके समस्त अभ्यर्थियों को पुनः आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।
  •  माननीय उच्च न्यायालय द्वारा आयु-सीमा की छूट के संदर्भ में दायर विभिन्न याचिकाओं तथा विषयवार मूल विज्ञापन के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि के बाद NET परीक्षा परिणाम दिनांक 17.01.2024 द्वारा उत्तीर्ण होने के आधार पर जिन अभ्यर्थियों को परीक्षा में बैठाने के लिए आदेशित किया गया है, उनके लिए पृथक व्यवस्था अपेक्षित नहीं है तथा वे सामान्य अभ्यर्थियों की भांति अपना ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत कर सकेंगे।

ये रहेंगे नियम

  • समस्त अभ्यर्थियों के लिए अर्हता के लिए अंतिम तिथि 13.04.2024 ही रहेगी।
  • दिनांक 13.04.2024 के पश्चात् अहता प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी आवेदन करने के लिए अपात्र होंगे।
  • विलंब शुल्क केवल विलंब से आवेदन करने की सुविधा हेतु है।
  • त्रुटि सुधार शुल्क सभी आवेदनों हेतु रूपए 50/- प्रति त्रुटि-सुधार सत्र रहेगा।त्रुटि-सुधार अवधि में भी अभ्यर्थी के नाम में कोई सुधार नहीं किया जा सकेगा अतः अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन पत्र में अपने नाम का अत्यंत सावधानीपूर्वक प्रविष्टि करें।
  • त्रुटि-सुधार में श्रेणी परिवर्तन की स्थिति में आरक्षित वर्ग से अनारक्षित वर्ग में सुधार की स्थिति में शुल्क अंतर की राशि अतिरिक्त रूप से जमा करनी होगी किन्तु अनारक्षित वर्ग से आरक्षित वर्ग में त्रुटि-सुधार की स्थिति में शुल्क अंतर की राशि वापस नहीं की जाएगी।

जून में परीक्षा, 826 पदों पर भर्ती

  • मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग इंदौर द्वारा जारी सूचना में कहा गया है कि अतिथि विद्वानों को भर्ती परीक्षा में निर्धारित आयु-सीमा में अध्यापन अनुभव के बराबर अर्थात् एक अकादमिक सत्र में अनुभव के लिए एक वर्ष किन्तु अधिकतम 10 वर्षों की छूट प्रदान की जाती है। आयु-सीमा में यह छूट सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा निर्धारित अधिकतम आयु सीमा के अतिरिक्त होगी।
  • यह परीक्षा 9 जून को आयोजित की जाएगी। सहायक प्राध्यापक भर्ती परीक्षा आठ विषयों के 826 पदों पर भर्ती की जाएगी।बाटनी (126), कामर्स (124), अंग्रेजी (200), हिन्दी (116), इतिहास (77), गृह विज्ञान (42), गणित (124), संस्कृत (17) शामिल हैं, जबकि 129 खेल अधिकारी और 200 ग्रंथपाल के पद रखे गए हैं।

MPPSC : उम्मीदवारों के लिए अपडेट, इस भर्ती परीक्षा के लिए फिर खुलेगी आवेदन की लिंक, आयु सीमा में छूट, ये रहेंगे नियम, विभिन्न पदों पर होगी भर्ती


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)