ICMR में निकली तकनीशियन के पदों पर बंपर भर्ती, 10 दिसंबर अंतिम तारीख, जानें जरूरी डिटेल्स

ICMR

ICMR NIV Recruitment 2023: नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV), पूणे की तरफ से विभिन्न पदों पर भर्ती के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार ICMR, NIV की आधिकारिक वेबसाइट niv.icmr.org.in अथवा niv.recruitlive.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। वहीं इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तारीख 10 दिसंबर 2023 निर्धारित की गई है।

कुल पद- 80

पदों का विवरण

ICMR, NIV की तरफ से कुल 80 खाली पदों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई है। जिसमें तकनीकी सहायक के 49 पद और तकनीशियन के 31 पद शामिल हैं।

शैक्षणिक योग्यता

ICMR, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पूणे की तरफ से तकनीशियन के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास तकनीकी सहायक के पदों पर भर्ती के लिए संबंधित विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। जबकि तकनीशियन के पदों पर भर्ती के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान स 12 वीं की डिग्री या डिप्लोमा होनी चाहिए। इच्छुक उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए ICMR की तरफ से जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ लें।

चयन प्रक्रिया

ICMR नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पूणे में विभिन्न पदों पर चयनित होने वाले उम्मदीवारों को तीन चरणों से गुजरना होगा। जिसमें पहला चरण कंप्यूटर आधारित परीक्षा, दूसरा चरण डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन और तीसरा चरण शारीरिक दक्षता की प्रक्रिया है।

आयु-पात्रता

ICMR, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में तकनीकी सहायक के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 30 साल निर्धारित की गई है। जबकि तकनीशियन के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 28 साल निर्धारित की गई है। वहीं आरक्षित उम्मीदवारों आयु सीमा में छूट देने का प्रावधान भी है।

आवेदन शुल्क

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी की तरफ से जारी विभिन्न पदों पर आवेदन करने वाले अनारक्षित, ईडब्ल्यूएस, पिछड़ा श्रेणी के उम्मीदवारों को 300 रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। जबकि एससी, एसटी, पीएच और महिला श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए छूट दी गई है।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News