सरकारी नौकरी 2024:  कैबिनेट सचिवालय में निकली 160 पदों पर भर्ती, 21 अक्टूबर तक करें आवेदन, जान लें पात्रता और नियम 

कैबिनेट सचिवालय ने डिप्टी फील्ड ऑफिसर पदों पर भर्ती निकाली है। आवेदन प्रक्रिया जारी है। आइए जानें कौन और कैसे आवेदन कर सकता है?

Cabinet Secretariat Recruitment 2024:

Cabinet Secretariat Recruitment 2024: कैबिनेट सचिवालय ने डिप्टी फील्ड ऑफिसर (DFO) के- टेक ग्रुप-बी के 160 पदों पर भर्ती निकाली है। इलेक्ट्रॉनिक/ कम्युनिकेशन फील्ड के लिए 80 और कंप्यूटर साइंस/ इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी क्षेत्र में 80 पद खाली हैं। आवेदन प्रक्रिया  21 सितंबर यानी आज से शुरू हो चुकी है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 21 अक्टूबर 2024 ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन मोड में होगी। उम्मीदवार जरूरी दस्तावेजों के साथ  एप्लीकेशन फॉर्म को अच्छे से भरकर सही पते पर भेजें। फॉर्म भरने से पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें। आवेदन पत्र भेजने का पता “Post Bag No. 001, Lodhi Road Head Post Office, New Delhi, 110003” पर भेज सकते हैं।

गेट स्कोर के आधार पर होगा चयन (Cabinet Secretariat DFO Selection Process)

कैबिनेट सचिवालय डीएफओ टेक पदों पर उम्मीदवारों का चयन गेट स्कोर और इंटरव्यू के आधार पर किया होगा। GATE 2022/2023/2024 में प्राप्त अंकों के आधार पर कैंडीडेट्स को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इसके बाद शॉर्ट लिस्ट किए गए उम्मीदवारों को पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन भी होगा। इंटरव्यू का आयोजन चेन्नई, गुरुग्राम, गुवाहाटी, जम्मू, जोधपुर, कोलकाता, लखनऊ और मुंबई में होगा। उम्मीदवार इनमें से किसी भी केंद्र का चयन अपनी मर्जी से कर सकते हैं

योग्यता, आयु सीमा और वेतन (Cabinet Secretariat Vacancy 2024)

  • आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से कंप्यूटर साइंस/आईटी/ इलेक्ट्रॉनिक/कम्युनिकेशन क्षेत्र में बीई/बीटेक या  एमई/एमटेक  में फर्स्ट क्लास डिग्री होनी चाहिए। वैध गेट स्कोर भी होना चाहिए।
  • निर्धारित आयु सीमा अधिकतम 30 वर्ष है। सरकारी नियमों के  एससी, एसटी, ओबीसी, केंद्र कर्मचारी और एक्स सर्विसमैन को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।
  • नियुक्ति के बाद  95,000 रुपये प्रति माह वेतन मिलेगा।
Cabinet-Secretariat-DFO-Tech-Recruitment-2024-Notification-1

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News