यूके में पढ़ाई का सुनहरा अवसर, कॉमनवेल्थ मास्टर्स स्कॉलरशिप का ऐसे उठाएं लाभ

Masters Scholarship: यूके में पढ़ाई का सुनहरा अवसर है, जहां आप कॉमनवेल्थ मास्टर्स स्कॉलरशिप का लाभ उठाकर अपनी शिक्षा को एक नई दिशा दे सकते हैं।

Masters Scholarship

Masters Scholarship: अगर आप विदेश में उच्च शिक्षा हासिल करने का सपना देखते हैं। खासकर यूनाइटेड किंगडम में तो यह आपके लिए एक सुनहरा मौका है। भारत के कई छात्र अमेरिका के प्रतिष्ठित कॉलेजों में पढ़ना चाहते हैं लेकिन उच्च लागत एक बड़ी बाधा होती है।

ऐसे में शिक्षा मंत्रालय ने यूके में मास्टर डिग्री करने की इच्छुक छात्रों के लिए कॉमनवेल्थ मास्टर्स स्कॉलरशिप 2025 की शुरुआत की है। यह स्कॉलरशिप यूके के विभिन्न विश्विद्यालयों में मास्टर्स प्रोग्राम करने का एक शानदार अवसर प्रदान करती है।

कैसे करें आवेदन

इस स्कॉलरशिप के माध्यम से आप न केवल अपने वित्तीय बोझ को कम कर सकते हैं। बल्कि यूके में शांति से अपनी पढ़ाई भी पूरी कर सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र को कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप कमीशन (CSC) की आधिकारिक वेबसाइट cscuk.fcdo.gov.uk पर जाकर भर सकते हैं।

इसके अलावा आप “SAKSHAT” पोर्टल के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन के अंतिम तिथि 15 अक्टूबर 2024 है। इस स्कॉलरशिप का लाभ केवल एक वर्षीय मास्टर्स प्रोग्राम के लिया उपलब्ध है, जिसमें MBA डिग्री भी शामिल है।

स्कॉलरशिप के लिए योग्यता

अगर आप इस स्कॉलरशिप में भाग लेना चाहते हैं, तो आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को कुछ महत्वपूर्ण योग्यताओं को पूरा करना होगा। सबसे पहले यह स्कॉलरशिप केवल भारत के नागरिकों और स्थाई निवासियों के लिए उपलब्ध है। उम्मीदवार को सितंबर-अक्टूबर 2025 में यूके में अपनी पढ़ाई शुरू करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

इसके अलावा ग्रेजुएशन में कम से कम 60% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है, जो की सितंबर 2025 तक होना चाहिए। उम्मीदवार को यह साबित करना होगा कि वह बिना स्कॉलर के यूके में पढ़ाई करने में असमर्थ है। सभी आवश्यक और सही दस्तावेजों के साथ आवेदन करना आवश्यक है। आखरी में कैंडिडेट को अक्टूबर 2024 तक किसी एक यूके यूनिवर्सिटी से एडमिशन का ऑफर प्राप्त करना होगा।

कैसी होगी सिलेक्शन प्रोसेस

इस स्कॉलरशिप के लिए चयन प्रक्रिया में उम्मीदवार की शैक्षणिक मेरिट प्रमुख भूमिका निभाएगी। चयन के लिए उम्मीदवार की शैक्षणिक उपलब्धियों जैसे ग्रेजुएशन में प्राप्त अंक और पाठ्यक्रम में प्रदर्शन को ध्यान में रखा जाएगा। इसके अलावा रिसर्च प्रपोजल यानी शोध प्रस्ताव की गुणवत्ता अभी एक महत्वपूर्ण मानक होगी। एक प्रभावशाली शोध प्रस्ताव ना केवल उम्मीदवार की विशेष योग्यता को दर्शाता है, बल्कि यह भी दिखाता है कि वह अपने विषय में कितनी गहराई तक गए हैं। इस प्रकार शैक्षणिक प्रदर्शन और शोध प्रस्ताव का समुचित संयोजन उम्मीदवार के चयन प्रक्रिया में निर्णायक साबित होगा।

स्कॉलरशिप के अनगिनत फायदे

इस स्कॉलरशिप के तहत उमीदवार को अपने देश से UK तक यात्रा का खर्च और कार्यक्रम समाप्त होने के बाद वापस आने का खर्च शामिल है। कैंडिडेट को किसी भी प्रकार की ट्यूशन फीस का भुगतान नहीं करना होगा, क्योंकि यह स्कॉलरशिप के अंतर्गत आती है। छात्रों को हर महीने लगभग डेढ़ लाख रुपए का स्टाइपेंड मिलेगा, जबकि यदि वे लंदन जैसी महंगी जगह पर पढ़ाई कर रहे हैं , तो उन्हें लगभग 1.8 लाख रुपए प्रति महीने मिलेंगे।

इसके अलावा जरुरत पड़ने पर कैंडीडेट को गर्म कपड़े खरीदने के लिए भी सहायता राशि दी जाएगी। साथ ही यात्रा संबंधी सहायता भी उपलब्ध होगी। विशेष परिस्थितियों में जैसे कि यदि कैंडिडेट विधवा, तलाकशुदा या एकल माता पिता है और उसके बच्चे हैं ,तो पहले बच्चे के लिए लगभग 65 हजार रूपये प्रति माह का बाल भत्ता दिया जाएगा। इसके अलावा 16 वर्ष से कम उम्र के दूसरे और तीसरे बच्चे के लिए लगभग 16 हजार रूपये प्रति माह की राशि प्रदान की जाएगी, बशर्ते बच्चे यूके में एक ही पते पर निवास करते हो।

 

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News