SSC CGL 2024: 9 सितंबर से शुरू हो रही टियर 1 परीक्षा, जानें तैयारी के लिए टिप्स और मार्किंग सिस्टम का पूरा पैटर्न

SSC CGL 2024: एसएससी सीजीएल 2024 की टियर 1 परीक्षा 9 सितंबर से शुरू हो रही है। इस परीक्षा में सफल होने के लिए सही तैयारी और परीक्षा पैटर्न को समझना जरूरी है।

SSC CGL 2024

SSC CGL 2024: स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने इस बार सीजीएल (CGL) परीक्षा के माध्यम से 17000 से अधिक पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। यह उन उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा मौका है जो सरकारी नौकरी की तलाश में रहते हैं या सरकारी नौकरी में ही अपना कैरियर बनाना चाहते हैं।

इस भर्ती प्रक्रिया में कई चरणों की परीक्षाएं शामिल है। पहला चरण टियर 1 है, जिसका आयोजन 9 सितंबर से शुरू होगा। परीक्षा की तैयारी के लिए यह आवश्यक है कि उम्मीदवार परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को अच्छी तरह से समझ लें। इस जानकारी के आधार पर उम्मीदवार अपनी तैयारी को बेहतर तरीके से कर सकते हैं और सफलता पाने का रास्ता थोड़ा सरल बना सकते हैं।

SSC CGL टियर 1 परीक्षा

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) की कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल (CGL) परीक्षा 2024 का टियर 1 चरण काफी महत्वपूर्ण है। इस चरण में उम्मीदवार से जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन के 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। परीक्षा में कुल चार सेक्शन होते हैं। इन चारों क्षेत्र में से 25-25 नंबर के सवाल पूछे जाते हैं, हर एक क्षेत्र 50 नंबर का होता है इस तरह 200 नंबर की कुल 100 सवाल पूछे जाते हैं। जिन्हें 1 घंटे में हल करना होता है। इस परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए अच्छी तैयारी और समय प्रबंधन बेहद आवश्यक है। जो भी उम्मीदवार यह चरण पास कर लेता है उन्हें अगले चरण यानी टायर 2 के लिए योग्यता मिल जाती है।

परीक्षा का फॉर्मेट और प्रश्नों की संख्या

एसएससी सीजीएल (SSC CGL) की पहली परीक्षा टियर 1 में कुल चार सेक्शन होते हैं। इन चारों सेक्शन में बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) पूछे जाते हैं। प्रत्येक प्रश्न दो नंबर का होता है। इस प्रकार पूरे पेपर में कुल 100 प्रश्न होते हैं और 200 मार्क्स का यह पूरा पेपर होता है। टियर 1 में आधे से ज्यादा उम्मीदवारों की छटनी की जाती है, इस परीक्षा में प्राप्त अंकों को अंतिम मेरिट सूची में शामिल किया जाता है जो उम्मीदवार इस परीक्षा में पास होता है उसे अगली परीक्षा के लिए बिठाया जाता है।

नेगेटिव मार्किंग से बचें

एसएससी सीजीएल टियर 1 में परीक्षा में उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि केवल उन प्रश्नों का उत्तर ही दें, जिनके बारे में उन्हें पूरी तरह से जानकारी हो। ऐसा इसलिए क्योंकि परीक्षा में गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग होती है। यानी हर गलत उत्तर के लिए 0.5 अंक काट लिए जाएंगे। इसलिए इस परीक्षा में अंदाजे में उत्तर देना उचित नहीं माना जाता है। इसलिए उम्मीदवारों को अपनी तैयारी पर पूरा ध्यान देना चाहिए और केवल उन्हीं प्रश्नों का उत्तर देना चाहिए जिनके बारे में वह पूरी तरह से जानते हैं।

सरकारी नौकरी में सफलता के अवसर

एसएससी सीजीएल (SSC CGL 2024) परीक्षा भारत में सरकारी नौकरी पाने का एक प्रमुख माध्यम है। हर साल लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होते हैं। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा को पास करता है उसे केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में समूह बी और समूह सी के पदों पर नियुक्ति मिलती है। इन पदों पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों को विभिन्न चरणों की परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है। अगर आप सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको एसएससी सीजीएल परीक्षा जरूर देना चाहिए।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News