रेलवे में निकली है बंपर भर्तियां, आज से आवेदन शुरू, 13 अक्टूबर है लास्ट डेट, जानें एज लिमिट-योग्यता

यूजी पदों के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास किए कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं।यूजी पदों की एज लिमिट 18 से 33 साल और ग्रेजुएट पास की एज लिमिट 18 से 36 साल तय की गई है।

Railway Recruitment 2024

RRB NTPC RECRUITMENT: रेलवे में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने एनटीपीसी भर्ती 2024 के लिए 11558 पदों पर भर्ती निकाली है, इसके लिए आवेदन प्रक्रिया आज 14 सितंबर से शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन 13 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते है।

सेलेक्शन होने के बाद कैंडिडेट्स को ऑल इंडिया कहीं भी नियुक्ति मिल सकती है। ग्रेजुएट पद यानी वे वैकेंसी जो ग्रेजुएशन पास किए उम्मीदवारों के लिए हैं। अंडरग्रेजुएट पद यानी वो वैकेंसी जो 12वीं पास कैंडिडेट्स के लिए हैं।

INDIAN RAILWAY RECRUITMENT

कुल पद : 11558

पदों का विवरण

अंडर ग्रेजुएट पोस्ट

  • जूनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट: 990 पद
  • अकाउंट्स क्लर्क (सह टाइपिस्ट): 361 पद
  • ट्रेन क्लर्क: 72 पद
  • वाणिज्यिक सह टिकट क्लर्क: 2022 पद

ग्रेजुएट पोस्ट

  • गुड्स ट्रेन मैनेजर: 3144 पद
  • मुख्य वाणिज्य सह टिकट पर्यवेक्षक: 1736 पद
  • वरिष्ठ लिपिक सह टाइपिस्ट: 732 पद
  • जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट: 1507 पद
  • स्टेशन मास्टर: 994 पद

आयु सीमा : अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 30 वर्ष तय की गई है। वहीं, SC और ST को आयुसीमा में छूट दी गई है।

योग्‍यता : 12वीं पास हो या अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडम‍िशनल ले ल‍िया हो, ग्रेजुएट पदों के ल‍िए उम्‍मीदवार के पास ग्रेजुएशन की ड‍िग्री होनी चाह‍िए।

चयन प्रक्रिया: उम्मीदवार को सबसे पहले ऑनलाइन परीक्षा सीबीटी 1 देना होगा। इसके बाद ऑनलाइन परीक्षा सीबीटी 2 देना होगा। टाइपिंग टेस्ट (कौशल परीक्षण) / एप्टीट्यूड टेस्ट,डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद मेडिकल टेस्ट पास करना होगा।

आवेदन शुल्क : एससी/एसटी, एक्स सर्विसमैन, दिव्यांग, महिला, ट्रांसजेंडर और अल्पसंख्यकों या आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (EBC) के उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये । ईबीसी कैटेगरी ओबीसी और EWS से अलग है। अन्य सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अप्लीकेशन फीस 500 रुपये है।सीबीटी परीक्षा में शामिल होने के बाद बैंक चार्ज काटकर शेष फीस वापस हो जाएगी।

महत्‍वपूर्ण तारीखें

  • ग्रेजुएट लेवल की वैकेंसी आवेदन प्रक्र‍िया 14 स‍ितंबर से।लास्ट डेट 13 अक्‍टूबर 2024 तक ।
  • अंडर ग्रेजुएट लेवल के ल‍िए आवेदन प्रक्र‍िया 21 स‍ितंबर को शुरू से। 20 अक्‍टूबर 2024 तक लास्ट डेट।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News