LLB स्टूडेंट के पास शानदार अवसर, IOCL ने लॉ ऑफिसर के इन पदों पर निकाली भर्ती, पढ़ें यह खबर

क्या आप एक LLB स्टूडेंट हैं और कानून के क्षेत्र में करियर बनाने का सपना देख रहे हैं? अगर ऐसा है तो आपके लिए यह एक जरूरी खबर है। दरअसल IOCL ने लॉ ऑफिसर के पदों के लिए भर्ती की आधिकारिक अधिसूचना जारी की है।

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) द्वारा लॉ ऑफिसर के पदों के लिए भर्ती की आधिकारिक अधिसूचना जारी की गई है। दरअसल जो उम्मीदवार कानून के क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक हैं उनके लिए यह एक महत्वपूर्ण अवसर है। जानकारी के अनुसार इस भर्ती के चलते कुल 12 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

जानकारी के अनुसार इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार 8 अक्टूबर 2024 तक IOCL की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि इसके लिए आवेदन प्रक्रिया पहले से ही शुरू हो चुकी है, और उम्मीदवारों के पास सीमित समय है। इसके साथ ही जानकारी दे दें कि इस प्रक्रिया के लिए केवल वे उम्मीदवार ही पात्र होंगे जिनके पास एलएलबी (LLB) की डिग्री है और जिन्होंने पीजी CLAT 2024 परीक्षा दी है। इसके साथ ही आपको बता दें कि चयन प्रक्रिया में इस परीक्षा का स्कोर महत्वपूर्ण होगा।

यहां जानिए जरूरी योग्यता

वहीं इस भर्ती के लिए होने योग्यता की बात की जाए तो इसके लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से एलएलबी की डिग्री प्राप्त करनी होगी। इसके साथ ही, 5 साल के इंटीग्रेटेड एलएलबी कोर्स के छात्रों को भी आवेदन करने की अनुमति है। बता दें कि सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष निर्धारित है, जबकि ओबीसी, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूबीडी श्रेणियों के उम्मीदवारों को आयु में छूट नियमों के हिसाब से दी जाएगी। साथ ही, आवेदन करते समय यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि उम्मीदवार के पास पीजी CLAT 2024 का स्कोर हो, क्योंकि इसके बिना आवेदन मान्य नहीं होगा।

जानिए चयन प्रक्रिया

दरअसल चयन प्रक्रिया में चार मुख्य चरण शामिल हैं, जिसमें पीजी CLAT 2024 स्कोर के आधार पर शॉर्टलिस्टिंग, ग्रुप डिस्कशन (GD), ग्रुप टास्क (GT), और व्यक्तिगत साक्षात्कार (PI)। वहीं पहले चरण के बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को पहले ग्रुप डिस्कशन में आमंत्रित किया जाएगा, जहां उनके विचारों की स्पष्टता और टीम के साथ काम करने की क्षमता का मूल्यांकन अच्छे से किया जाएगा।

आगे की प्रक्रिया और आवेदन कैसे करें?

जिसके बाद, ग्रुप टास्क में उनकी निर्णय लेने की क्षमता और नेतृत्व कौशल देखा जाएगा। जबकि अंत में, व्यक्तिगत साक्षात्कार के दौरान उम्मीदवारों के लॉ के क्षेत्र में ज्ञान और IOCL में योगदान की संभावनाओं का आकलन किया जाएगा। जानकारी दे दें कि आवेदन प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों को iocl.com पर जाकर इसके लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News