MPPSC : राज्य सेवा परीक्षा 2021 के ऑनलाइन आवेदन फिर से शुरू, जानें लास्ट डेट

हाईकोर्ट के आदेश के बाद अब PSC ने प्रदेश के बाहरी उम्मीदवाराें के लिए राेजगार पंजीयन की अनिवार्यता खत्म कर दी है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। MPPSC Recruitment 2022 : मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (Madhya Pradesh Public Service Commission) के उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। राज्य सेवा परीक्षा 2021 (MPPSC State Service 2021) और राज्य वन सेवा परीक्षा 2021 (MPPSC State Forest 2021) के तहत भर्तियों के लिए लिए फिर से आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू कर दी है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट mppsc.mp.gov.in के जरिए आज से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की लास्ट डेट 27 मई 2022 निर्धारित की गई है। इस संबंध में MPPSC ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस भी जारी किया है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार जारी नोटिस को चेक कर सकते हैं।

आपको बता दें कि राज्य सेवा परीक्षा 2021 के जरिए कुल 283 और राज्य वन सेवा परीक्षा 2021 के जरिए 63 रिक्त पदों को भरा जाना है। इन दोनों परीक्षाओं के लिए मध्य प्रदेश के निवासी और अन्य राज्यों के निवासी निर्धारित अंतिम तिथि तक आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े…अब इन दस्‍तावेजों को WhatsApp के जरिए कर सकते है डाउनलोड, जानिए ऐसे

पदों का नाम –
राज्य सेवा परीक्षा – 283
राज्य वन सेवा परीक्षा – 63

पदों की संख्या – 346 पद

योग्यता – इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास graduation या इसके सामान उपाधि होना अनिवार्य है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन को पढ़ सकते हैं।

आयु सीमा – उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए। उम्र सीमा संबंधी अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी पूर्व में जारी विस्तृत नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़े…मिशन अस्पताल में हंगामा एक व्यक्ति की मौत के बाद परिजनों ने लगाए गंभीर आरोप

चयन प्रक्रिया – प्रारंभिक परीक्षा 19 जून 2022 को आयोजित की जाएगी, जबकि मुख्य परीक्षा अलग-अलग तिथियों पर आयोजित की जाएगी। राज्य सेवा 2021 मुख्य परीक्षा 24 नवंबर 2022 से 29 नवंबर 2022 तक आयोजित की जाएगी। वहीं राज्य वन सेवा 2021 मुख्य परीक्षा 4 दिसंबर 2022 को आयोजित की जाएगी।

ऐसे करें आवेदन
>> सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट mppsc.mp.gov.in पर जाएं।
>> होम पेज पर दिए गए Apply Online के लिंक पर क्लिक करें।
>> यहां संबंधित परीक्षा के सामने दिए गए Print Application के लिंक पर क्लिक करें।
>> अब Application Form पर क्लिक करें।
>> आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करें
>> आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें।