सरकारी नौकरी 2024: 10वीं पास के लिए सुनहरा मौका, NABARD ने निकाली 108 पदों पर भर्ती, 21 अक्टूबर तक करें फॉर्म 

नाबार्ड ने 100 से अधिक पदों पर भर्ती निकाली है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट www.nabard.org परजाकर फॉर्म भर सकते हैं।

NABARD Recruitment 2024

NABARD Recruitment 2024: नेशनल बैंक ऑफ ऐग्रिकल्चर एण्ड रुरल डेवलपमेंट ने ग्रुप-सी अटेंडेंट पदों पर भर्ती निकाली है। आवेदन प्रक्रिया जारी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 21 अक्टूबर 2024 तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन करने से पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखने की सलाह दी है।

रिक्त पदों की संख्या 108 है। जिसमें से जनरल के लिए 54, एससी के लिए 4, एसटी के लिए 12, ओबीसी के लिए 28 और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 10 पद रिजर्व हैं। एससी/एसटी/ईएक्सएस/पीडबल्यूडी के लिए आवेदन शुल्क 50 रुपए है। अन्य उम्मीदवारों के लिए शुल्क 500 रुपए है।

नाबार्ड अटेंडेंट भर्ती के लिए पात्रता (NABARD Attendant Recruitment Eligibility)

नाबार्ड ने अटेंडेंट पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा घोषित कर दी है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं पास होना अनिवार्य है। निर्धारित आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष है। आरक्षित कैटेगरी के कैंडीडेट्स को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया (Selection Process) 

उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन टेस्ट और भाषा प्रवीणता परीक्षा के आधार पर होगा। ऑनलाइन एग्जाम 120 अंकों का होगा, इसमें 120 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा की अवधि 90 मिनट होगी। रिजनिंग, अंग्रेजी भाषा, सामान्य जागरूकता और संख्यात्मक क्षमता के प्रश्न पूछे जाएंगे। चारों सेक्शन से 30 अंकों के 30 प्रश्न शामिल होंगे।

ऐसे करें आवेदन (Steps to apply) 

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट www.nabard.org पर जाएं।
  • “Apply Online” के लिंक पर क्लिक करें। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करें।
  • पंजीकृत ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • आवेदन पत्र को सही से भरें। सारी जानकारी सही दर्ज करें।
  • शुल्क का भुगतान करें।
  • जरूरी दस्तावेजों, फोटो और हस्ताक्षर को गाइडललाइंस के हिसाब से अपलोड करें।
  • भविष्य के संदर्भ में फॉर्म को जमा करने के लिए इसका प्रिन्ट आउट निकाल कर रख सकते हैं।
0210241136Advertisement - Group C -2024

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News