अब घर पर बनाएं पनीर मंचूरियन, जानें इसे बनाने की विधि

तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप घर पर बनाएं पनीर मंचूरियन

नई दिल्ली,डेस्क रिपोर्ट। अगर आपका चाइनीज खाने का मन है तो बाहर जाने की जगह घर पर ही रेस्तरां स्टाइल में पनीर मंचूरियन (paneer manchurian) बना सकते हैं और घर पर ही इंजॉय कर सकते है पनीर मंचूरियन बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी और ये सेहत के लिए भी अच्छी होती है जो लोग डायट कर रहे हैं वो इसका सेवन आसानी से कर सकते हैं, और यह सेहत के लिए भी अच्छी होती है। इस डिश को न सिर्फ घरवाले बल्कि मेहमान भी काफी पसंद करेंगे, तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप घर पर बनाएं पनीर मंचूरियन

सामग्री :- एक कप पनीर कद्दूकस किया हुआ, 1/2 कप पत्तागोभी, 2 चम्मच शिमला मिर्च, 2 चम्मच प्याज, 2 चम्मच गाजर (सभी बारीक कटे हुए) एक चम्मच मैदा, एक चम्मच कॉर्न फ्लोर, 1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर, नमक स्वादानुसार, तेल। ग्रेवी के लिए डेढ़ चम्मच तेल, 3-4 कली लहसुन, एक हरी मिर्च, एक चम्मच अदरक, 2 चम्मच हरी प्याज, 1/4 कप शिमला मिर्च (सभी बारीक कटे हुए), एक चम्मच हरे प्याज, 3 चम्मच टमाटर सॉस, एक चम्मच रेड चिली सॉस, एक चम्मच सोया सॉस, नमक स्वादानुसार, आवश्यकतानुसार कॉर्न फ्लोर, 1 चम्मच कालीमिर्च पाउडर, 1 कप पानी।

विधि :- एक बर्तन में पनीर, सारी सब्जियां, मैदा, कॉर्नफ्लोर, नमक और कालीमिर्च डालकर मिलाएं। अब इस मिश्रण से छोटी-छोटी गोलियां बनाएं। कढ़ाही में तेल गर्म कर इसमें सारी गोलियों को सुनहरा होने तक तलें। फिर उन्हें किसी टिश्यू पेपर पर निकाल लें। अब पैन में तेल गर्म कर इसमें अदरक, लहसुन और हरी मिर्च डालकर भूनें। फिर शिमला मिर्च डालकर सिर्फ एक मिनट भूनें। इसमें टमाटर सॉस, रेड चिली सॉस और सोया सॉस मिलाएं। अब एक कप पानी डालकर इसमें नमक और काली मिर्च डालें। कॉर्न फ्लोर में एक चौथाई कप पानी मिलाकर घोल बनाएं और ग्रेवी में डालें। जब उसमें उबाल आ जाए तो हरा प्याज और तली हुई मंचूरियल बॉल्स डालें। उसे एक-दो मिनट तक पकाएं। फिर एक कटोरे में निकालकर हरे प्याज से सजाकर परोसें। यह फ्राइड राइस के साथ स्वादिष्ट लगती है।

*Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है। MPBreakingnews इसकी पुष्टि नहीं करता है।