युवाओं के लिए सुनहरा मौका, कांस्टेबल के 1088 पदों पर निकली भर्ती, अधिसूचना जारी, 31 अक्टूबर तक भरें फॉर्म 

पुलिस कांस्टेबल के एक हजार से अधिक पदों पर भर्ती निकली है। आवेदन प्रक्रिया 31 अक्टूबर तक जारी रहेगी। आइए जानें कौन और कैसे आवेदन कर सकते हैं?

MP

Police Recruitment: हिमाचल प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन ने कांस्टेबल पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। पुरुष और महिला उम्मीदवारों के भर्ती के लिए दो अलग-अलग नोटिफिकेशन भी जारी किए गए हैं। आवेदन प्रक्रिया 31 अक्टूबर 2024 तक जारी रहेगी।  रिक्त पदों की संख्या कुल 1088 है। जिसमें से 708 पद पुरुष और 380 पद महिलाओं के लिए खाली हैं। उम्मीदवारों को अप्लाई करने से पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन पढ़ने की सलाह दी जाती है।

उम्मीदवारों के चयन प्रक्रिया में 4 चरण शामिल होंगे। प्रथम चरण फिजिकल टेस्ट का होगा। दूसरा चरण लिखित परीक्षा का होगा, जिसमें 90 अंकों के 90 प्रश्न पूछे जाएंगे। 2 घंटे का समय दिया जाएगा। तीसरे चरण में दस्तावेज सत्यापन और चौथे में मेडिकल परीक्षा होगी।

शैक्षणिक योग्यता और वेतन (HPPSC Constable Recruitment)

कांस्टेबल पदों के लिए 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। महिला और पुरुष उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग शारीरिक मानक तय किया गया है, जो पूरा न होने पर उम्मीदवार फॉर्म भरने के पात्र नहीं होंगे। निर्धारित आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 26 वर्ष है। ओबीसी कैंडीडेट्स को 3 वर्ष और एससी/एसटी को 5 वर्ष की छूट आयु सीमा में दी जाएगी।

वेतन (Salary) 

कांस्टेबल पदों पर नियुक्ति के बाद पे बैंड लेवल-3 के तहत 20,200 रुपये से लेकर 64,000 रुपये तक वेतन मिलेगा। पात्रता और चयन प्रक्रिया से संबंधित अतिरिक्त जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखने की सलाह दी जाती है।

आवेदन शुल्क (Application Fees) 

जनरल, ईडब्ल्यूएस (जो बीपीएल कैटेगरी में नहीं हैं), डब्ल्यूएसएस कैटेगरी और अन्य राज्यों के पुरुष उम्मीदवारों को 600 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। एसएससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस (बीपीएल) को 150 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। सभी वर्ग के महिला उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फीस से छूट दी गई है।

ऐसे करें आवेदन (Himachal Pradesh Police Bharti) 

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट http://www.hppsc.hp.gov.in/hppsc पर जाएं।
  • होमपेज पर कांस्टेबल भर्ती के लिंक पर क्लिक करें।
  • आवेदन पत्र में सही जानकारी दर्ज करें। जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म को जमा करें।
  • एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिन्ट आउट भविष्य के संदर्भ में आप निकाल कर रख सकते हैं।

HPPSC-Police-Constable-Notification-PDF-2024-Female HPPSC-Police-Constable-Notification-PDF-2024-Male


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News