आईआईटी मद्रास में टॉप क्लास रिसर्च प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, अंतिम तारीख से पहले करें आवेदन

शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए टॉप क्लास रिसर्च प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहे हैं।

iit madras

IIT Madras : देश में 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) में से चार इंस्टीट्यूट्स- आईआईटी मद्रास शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए टॉप क्लास रिसर्च प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहे हैं। योग्य उम्मीदवारों को ये संस्थान आकर्षक फेलोशिप भी प्रदान करते हैं।

योग्यता

अलग-अलग संस्थान और प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए अलग-अलग योग्यता तय की गई है। लेकिन मोटे तौर पर प्रवेश के इच्छुक उम्मीदवारों का इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी, ह्युमैनेटीज और साइंस की मास्टर्स डिग्री में 6.50 का सीजीपीए या 65% अंक प्राप्त करना आवश्यक है। एमबीबीएस/बीडीएस/एमडीएस और बीएचएमएस पूरी कर चुके अभ्यर्थियों के लिए यह स्कोर 60% या 6 सीजीपीए तय किया गया है। इसके अलावा GATE, यूजीसी नेट, सीएसआईआर, आईसीएआर, आईसीएमआर, डीएसटी-इंस्पायर के स्कोर पर भी ध्यान दिया जाएगा। हालांकि यह आवश्यक नहीं है। इसके अलावा इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएशन में 80% या 8 सीजीपीए ग्रेड प्राप्त करना आवश्यक है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”