Sarkari Naukari: भारत-तिब्बत सीमा पुलिस में निकली 293 पदों पर भर्ती, 10वीं और 12वीं पास करें आवेदन

Manisha Kumari Pandey
Published on -
ssc recruitment

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। यदि आप भी सरकारी नौकरी (Government Job) की तलाश कर रहे हैं तो भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (Indo Tibetan Border Police Recruitment) आपके लिए सुनहरा मौका लेकर आया है। कुल वैकेंसी की संख्या 293 है। हेड कॉंस्टेबल और कॉंस्टेबल पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती होगी। हेड कॉंस्टेबल (टेलीकम्यूनिकेशन) के पद पर 126 वैकेंसी हैं। वहीं कॉंस्टेबल (टेलीकम्यूनिकेशन) के पद पर 167 वैकेंसी हैं। आवेदन प्रक्रिया 1 नवंबर 2022 से शुरू हो चुकी है। इच्छुक उम्मीदवार 30 नवंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें…MP Teacher Recruitment: 11098 पदों पर होगी शिक्षकों की भर्ती, जिलेवार रोस्टर जारी, ये रहेंगे नियम

योग्यता और आयु सीमा

हेड कॉंस्टेबल (टेलीकम्यूनिकेशन) के पद पर 12वीं पास (पीसीएम)/ दसवीं पास आईटीआई की योग्यता अनिवार्य होगी। कॉंस्टेबल (टेलीकम्यूनिकेशन) के पद पर 10वीं पास/आईटीआई सर्टिफिकेट की योग्यता वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। कॉंस्टेबल (टेलीकम्यूनिकेशन) के पद पर आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 23 साल है। हेड कॉंस्टेबल (टेलीकम्यूनिकेशन) के पद पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 साल और अधिकतम 25 साल है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"