30 सितंबर से SSC MTS परीक्षा शुरू, गाइडलाइंस जारी, अभ्यर्थी रखें इन बातों का खास ख्याल, ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड 

एसएससी एमटीएस परीक्षा 30 सितंबर से लेकर 14 नवंबर तक चलेगी। सभी क्षेत्रों के लिए एडमिट कार्ड उपलब्ध हो चुके हैं। परीक्षा के दौरान कुछ नियमों का विशेष पालन करना होगा।

ssc mts

SSC MTS 2024: कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) ने मल्टी टास्किंग स्टाफ परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड और गाइडलाइंस जारी कर दी है। उम्मीदवार एसएससी के क्षेत्रीय वेबसाइट पर जाकर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। देशभर के विभिन्न शहरों में एसएससी एमटीएस परीक्षा का आयोजन 30 सितंबर से 14 नवंबर तक होगा।

परीक्षा के दौरान उम्मीदवारों को कुछ नियमों का पालन करना  होगा। इस साल एसएससी एमटीएस भर्ती परीक्षा के तहत कुल एमटीएस और हवलदार के 9583 पदों पर भर्ती होगी। कैंडीडेट्स का चयन पेपर-1 यानि सीबीटी मोड में आयोजित परीक्षा और PST/PET के आधार पर होगा। पेपर का आरंभ 30 सितंबर से होने जा रहा है, इसे पास करने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट में शामिल होने की अनुमति होगी।

एसएससी एमटीएस पेपर 1 परीक्षा पैटर्न (SSC MTS Exam Pattern)

पेपर-1 परीक्षा में दो सत्र शामिल होंगे। सेशन-1 में संख्यात्मक और गणितीय क्षमता और तर्क क्षमता समस्या समाधान के 40 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे, कुल अंक 120 होंगे। वहीं  सेशन-2 में सामान्य जागरूकता और अंग्रेजी भाषा के 50 प्रश्न पूछे जाएंगे, कुल अंक 150 होगा। दोनों सेशन के लिए 45-45 मिनट का समय दिया जाएगा।

परीक्षा के दौरान उम्मीदवार रखें इन बातों का ख्याल (SSC MTS Exam Guidelines)

  • उम्मीदवार एडमिट कार्ड में बताए गए समय से 60 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचे। ताकि एंट्री के दौरान कोई समस्या या हड़बड़ी न हो।
  • अपने साथ एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी जरूर रखें। साथ ही दो पासपोर्ट साइज़ फोटो और वैध फोटो आईडी कार्ड (जैसे की आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि) अपने साथ जरूर रख लें।
  • एग्जाम हॉल में मोबाइल फोन, पेजर, ब्लूटूथ, स्मार्टवॉच, हेडफोन और अन्य कम्युनिकेशन और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं होगी। बुक, बुकलेट, टेक्स्ट मैटेरियल और अन्य लिखित सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं होगी। यदि कोई उम्मीदवार ऐसी चीजों के साथ पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।
  • एग्जाम हॉल में अन्य परीक्षार्थियों की मदद करने पर रोक होगी।  दुर्व्यवहार और कोई भी अनुचित गतिविधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।
  • परीक्षा पूरी होने से पहले एग्जाम हॉल छोड़ने की अनुमति नहीं होगी।
  • उम्मीदवारों को हल्के और ऐसे वस्त्र पहने की सलाह कि सलाह दी जाती है, जिसमें मेटल न हो। पर्स, घड़ी और बैग की अनुमति नहीं होगी।

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड (How to download admit card?) 

  • सबसे पहले एसएससी के क्षेत्रीय वेबसाइट पर जाएं।
  • होमपेज पर एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें।
  • रोल नंबर/रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि/पासवर्ड दर्ज करें।
  • “Search Status” के लिंक पर क्लिक करें।
  • स्क्रीन पर एडमिट दिखेगा। इसे डाउनलोड करें।
  • भविष्य के संदर्भ में एडमिट कार्ड का प्रिन्ट आउट निकाल पर अपने पास रख लें।

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News