क्या आप भी Internship की तलाश में हैं? जानिए कब से शुरू होगी ‘प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना’ के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

क्या आप भी Internship की तलाश में हैं। यदि आप भी इंटर्नशिप की तलाश कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि आपको एक बार प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के बारे में जान लेना चाहिए।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा इस साल के बजट में यानी 2024 के बजट में प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना का ऐलान किया गया था। ऐसे में अब कई स्टूडेंट्स के मन में यह सवाल उठ रहा है कि आखिर वह इस Internship के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं। वहीं आपको जानकारी दे दें कि यह इंटर्नशिप योजना 3 अक्टूबर यानी आज से शुरू हो चुकी है।

दरअसल इस साल के बजट में पीएम इंटर्नशिप योजना का एलान किया गया था। जानकारी दे दें कि इस योजना का लक्ष्य है कि इससे अगले पांच साल में टॉप 500 कंपनियों में देश के एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के मौका दिया जाए। जानकारी के अनुसार इसके तहत कंपनियों द्वारा इंटर्नशिप की स्थिति के बारे में जानकारी दी जाएगी। वहीं इसके लिए उम्मीदवार 12 अक्तूबर से अप्लाई कर पाएंगे।

जानिए आखिर क्या है प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना?

लेकिन इसके लिए सबसे पहले हमें पीएम इंटर्नशिप योजना के बारे में जानना होगा। दरअसल आपको बता दें कि इसका उद्देश्य भारत में युवाओं को कारोबारी दुनिया के वास्तविक माहौल के बारे में रूबरू करवाना है और इसके साथ ही उनकी रोजगार क्षमता को भी बढ़ाना है। जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) द्वारा इंटर्न्स को 4,500 रुपये का मंथली स्टाइपेंड भी दिया जाएगा। वहीं इसके साथ ही कंपनी द्वारा भी इंटर्न को अपने सीएसआर फंड से 500 रुपये दिए जाएंगे।

जानिए इसके क्या है जरूरी योग्यता?

दरअसल पीएम इंटर्नशिप योजना के लिए योग्यता की बात करें तो इसके लिए उम्र सीमा 21 से 24 साल के बीच रखी गई है। यानी इसमें 21 से 25 की उम्र के युवा आवेदन कर सकते हैं। वहीं इसके साथ इसके लिए वहीं उम्मीदवार योग्य हैं जो फुल टाइम जॉब नहीं करते हैं। इसके साथ ही बता दें कि इसमें वह युवा आवेदन नहीं कर सकते हैं जिनके घर में कोई सरकारी नौकरी में हो। जानकारी के मुताबिक इसके साथ ही आईआईटी, आईआईएम या आईआईएसईआर जैसे प्रमुख संस्थानों से ग्रेजुएट और जिनके पास सीए या सीएमए योग्यता है, उन युवाओं को भी इस योजना से बाहर रखा गया है।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन:

जानकारी दे दें इसमें आवेदन करने के लिए युवाओ को पोर्टल के लॉन्च होने का इंतजार करना होगा। वहीं पोर्टल के लॉन्च हो जाने के बाद कैंडिडेट्स रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके साथ ही बता दें कि आवेदक को कंपनियों के वैकेंसी डिटेल्स अपलोड करने के बाद 12 अक्टूबर 2024 से आवेदन जमा करने होंगे।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News