Popular Breakfast Of India: ये है भारत में खाए जाने वाले 10 फेमस ब्रेकफास्ट, स्वाद के दीवाने हैं लोग

Popular Breakfast Of India

Popular Breakfast Of India States: भारत जितना अपनी धर्म, संस्कृति, ऐतिहासिक और पर्यटक स्थलों के लिए प्रसिद्ध है उतना ही खाने पीने की चीजों के लिए भी मशहूर है। यहां की हर जगह का स्वाद अपने आप में निराला है और जब आप भारत भ्रमण पर निकलेंगे तो हर थोड़ी दूरी पर पहुंचने के बाद आपको एक नया स्वाद चखने को मिलेगा।

धर्म, संस्कृति, रहन-सहन और खान-पान की विविधताओं के चलते ही भारत दुनिया भर में अलग स्थान रखता है। दुनिया भर से पर्यटक यहां के अलग-अलग स्थलों का भ्रमण करने के लिए पहुंचते हैं और स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद लेना बिल्कुल नहीं भूलते।

जैसा कि हमने पहले कहा यहां हर शहर का अपना एक अलग और निराला स्वाद है तो उसी से आज हम आपको रूबरू करवाते हैं। हम आपको बताते हैं कि भारत की किस जगह पर ब्रेकफास्ट के रूप में किस व्यंजन को लोग पसंद करते हैं। खास बात तो यह है कि स्थानीय लोगों के अलावा इन शहरों में घूमने के लिए पहुंचने वाले पर्यटक भी यहां के इस स्वाद से अछूते नहीं रह पाते हैं और स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ उठाते हुए दिखाई देते हैं।

ये हैं Popular Breakfast Of India

वड़ा पाव

जब आप महाराष्ट्र में एंट्री लेंगे तो आपको वड़ापाव का नाम सुनने को ना मिले ऐसा हो ही नहीं सकता है। पुणे में जिस तरह से मिसलपाव बहुत फेमस है वैसे ही मुंबई की जान वड़ापाव को कहा जा सकता है।

 

आम आदमी हो या बॉलीवुड के सितारे हर किसी को यह डिश बहुत पसंद आती है और यह कहीं ना कहीं उनके डेली रूटीन में शामिल रहती है। रेलवे स्टेशन, होटल, स्ट्रीट वेंडर या फिर बड़ा रेस्तरां हर जगह नाश्ते के रूप में वडापाव जरूर सर्व किया जाता है।

थट्टे इडली

नॉर्मल इडली का स्वाद तो आप में से सभी लोगों ने चखा होगा, लेकिन अगर आपको कहें कि इस से 3 गुना बड़ी इडली लोग ब्रेकफास्ट के रूप में पसंद करते हैं तो कोई भी हैरान हो जाएगा।

Popular Breakfast Of India

बिदादी में मिलने वाली थट्टे इडली बहुत फेमस है। इसका मतलब होता है बड़ी प्लेट में खाई जाने वाली इडली। इस स्वादिष्ट डिश को कड़ी और दो तरह की चटनी के साथ सर्व किया जाता है जिसका स्वाद बहुत ही लाजवाब होता है।

मिसल पाव

यह एक ऐसी डिश है जो आपको सुबह से लेकर रात तक किसी भी समय में खाने के लिए मिल जाएगी। लेकिन अगर सुबह के ब्रेकफास्ट की बात करें तो अधिकतर लोग इसे खाना पसंद करते हैं क्योंकि मिसल पाव खाने में जो आनंद आता है वह किसी अन्य नाश्ते में नहीं आता।

Popular Breakfast Of India

जब आप पुणे जाएंगे तो ब्रेकफास्ट के रूप में अधिकतर जगहों पर आपको यही चीज मिलेगी। होटल हो या फिर स्ट्रीट वेंडर वह आपको नाश्ते में यही परोसेंगे। इसके अलावा घरों में भी बड़ी संख्या में लोग इस डिश को नाश्ते के रूप में खाते हैं।

ढोकला

ढोकला गुजराती डिश है इस बारे में तो सभी को जानकारी है और जब आप गुजरात में जाएंगे तो गर्म चाय के साथ अक्सर ही आपको नरम और स्पंजी हल्का मसालेदार ढोकला परोसा जाएगा।

Popular Breakfast Of India

यह डिश स्वादिष्ट होने के साथ-साथ प्रोटीन से भरपूर होती है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। यह काफी लोकप्रिय है इसलिए इसे गुजरात की शान भी कहा जाता है।

आलू पराठा

अब जब पराठे की बात निकली है तो पंजाब का जिक्र ना हो ऐसा भला कैसे हो सकता है। पंजाब के हर घर में नाश्ते में स्वादिष्ट और मसालेदार आलू के पराठे घी के साथ बनाकर परोसे जाते हैं।

Popular Breakfast Of India

इन्हें ऊपर से मक्खन डालने के बाद अचार और दही के साथ परोसा जाता है और कुछ लोग इसे चाय के साथ खाना भी पसंद करते हैं। जब भी आप पंजाब जाएंगे तो यह डिश आपको ब्रेकफास्ट के रूप में जरूर मिलेगी और इसका स्वाद चखने के बाद आपके मुंह से वाह जरूर निकलेगा।

मिर्ची वड़ा

पुणे और मुंबई के मिसल और वड़ा पाव की तरह राजस्थान का मिर्ची वड़ा बड़ा ही फेमस है। यह वहां का लोकप्रिय स्ट्रीट फूड होने के साथ पॉपुलर ब्रेकफास्ट भी है जो स्थानीय लोगों के अलावा पर्यटक उनको भी पसंद आता है।

Popular Breakfast Of India

इस वड़े को आलू और हरी मिर्च के परफेक्ट मसाले से भरकर तैयार किया जाता है। जब आप इसे पुदीना और इमली की चटनी के साथ रखेंगे तो इसके स्वाद के दीवाने हो जाएंगे। जोधपुर में यह डिश सबसे ज्यादा स्वादिष्ट होती है और यह पूरे राजस्थान में आपको हर जगह मिल जाएगी।

लुची आलू

बंगाली व्यंजन तो वैसे भी बहुत स्वादिष्ट होते हैं। बंगाली ब्रेकफास्ट की बात करें तो किसी भी बंगाली का नाश्ता लुची के बिना लगभग अधूरा है। जब भी आप उत्तर भारत की ओर जाएंगे तो यहां पर आपको बिल्कुल मुलायम और फूली हुई मैदा से तैयार की गई लुची खाने को मिलेगी जिसे आलू के साथ सर्व किया जाता है।

Food

नीर डोसा

जब आप कर्नाटक में पहुंचेंगे तो यहां पर चावल के घोल से बनाया गया पतला और रसीला नीर डोसा बहुत पसंद किया जाता है। इसे वहां के लोग चटनी और कड़ी के साथ खाते हैं, जो बहुत ही लाजवाब होती है।

Food

वड़ा

वड़ा दक्षिण भारत का पारंपरिक और पसंदीदा नाश्ता है जो यहां के लोगों के रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल है। अधिकतर लोग इसे नाश्ते में खाना पसंद करते हैं।

Vada

नाश्ते के अलावा त्योहारों के मेन्यू में भी यह डिश जरूर शामिल रहती है। हालांकि, इसके बनाने के तरीके और स्वाद में अवसर के हिसाब से बदलाव नजर आता है। वड़ा कई तरह का होता है जिसे अलग-अलग चीजों के साथ परोसा जाता है।

पोहा

पोहा एक सबसे अच्छा भारतीय नाश्ता है जो लगभग आपको हर राज्य और शहर में खाने के लिए मिल जाएगा। मध्यप्रदेश में तो लोग इसे रोजाना ब्रेकफास्ट के रूप में खाना पसंद करते हैं।

Poha

पोहा में ना ज्यादा तेल का उपयोग होता है और ना ही इसमें खूब मिर्च मसाले डलते हैं। इसके बावजूद भी लोग इसके स्वाद के दीवाने हैं और स्थानीय लोगों के साथ जब पर्यटक बाहर से आते हैं तो उसका स्वाद लेना बिल्कुल भी नहीं भूलते हैं।

ये 10 व्यंजन भारत के अलग-अलग राज्यों और शहरों में मिलने वाली वह डिश है जो स्थानीय लोगों के पॉपुलर ब्रेकफास्ट मेन्यू में शामिल है। इन सभी का स्वाद इतना निराला है कि जब बाहर से पर्यटक घूमने फिरने के लिए इन जगहों पर पहुंचते हैं तो इस बेहतरीन स्वाद का आनंद लेना बिल्कुल भी नहीं भूलते हैं।

आपने आपके शहर या राज्य में मिलने वाले फेमस ब्रेकफास्ट का स्वाद जरूर लिया होगा। लेकिन अगर आप किसी दूसरे शहर या राज्य में घूमने के लिए जा रहे हैं, तो वहां के इन स्वादिष्ट पकवानों का स्वाद लेना बिल्कुल भी ना भूलें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News