Foods for Better Eyesight: आंखों की रोशनी हो गई है कम, आज ही डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Shashank Baranwal
Published on -
Eyesight

Foods for Better Eyesight : इन दिनों लोगों की बिजी लाइफस्टाइल उनके हेल्थ को बुरी तरह प्रभावित कर रही है। लोग काम का प्रेशर इतना अधिक ले लेते हैं कि वह मानसिक रूप से भी बीमार होते चले जा रहे हैं। इसके साथ ही वह अधिक-से-अधिक समय मोबाइल और लैपटॉप के सामने बैठकर बिता रहे हैं, जिस कारण उनके आंखों पर इसका गहरा असर देखने को मिल रहा है। इससे बच्चे भी दूर नहीं है। दरअसल, आधुनिक गैजेट्स ने सभी को अपनी तरफ में इस तरह जकड़ लिया है कि लोग इससे चाह कर भी दूर नहीं रह पाते। इस कारण आजकल आंखों की समस्या बिल्कुल आम हो चुकी है। लोगों की आंख से पानी आना, दर्द होना, जलन होना और सिर दर्द जैसी समस्या आंख खराब होने का सिम्टम्स है। चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको डाइट में शामिल करने वाले कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आप अपने आंखों की रोशनी को बहुत ही आसानी से बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ फूड आइटम्स अपनी डेली डाइट में शामिल करना है।

आंवला

आंवला में विटामिन C की अच्छी मात्रा होती है, जोकि शरीर के आंतों को सही रखता है और इम्यून सिस्टम की सुरक्षा करता है। इसके अलावा, विटामिन C आंतों के संक्रमण को रोकने में मदद करता है। आंवले को अलग-अलग रूपों में सेवन किया जा सकता है, जैसे जूस, मुरब्बा, अचार, आदि।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।