डायबिटीज से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये पांच तरीके, ब्लड शुगर रहेगा नियंत्रित

Diabetes Control Tips

Diabetes Control Tips: आज के समय में डायबिटीज की समस्या आम हो गई है। हर उम्र के लोगों में डायबिटीज की समस्या देखी जा रही है। शरीर में मौजूद इंसुलिन की कमी या उसके ठीक से इस्तेमाल न करने के कारण शरीर का शुगर लेवल बढ़ जाता है। जो कि सेहत के लिए खतरनाक होती है। डायबिटीज की समस्या से आंखों से कम दिखने की परेशानी, दिल की समस्या, लीवर की समस्या के साथ ही भूख का न लगना, थकान जैसी तमाम समस्याएं घेर लेती हैं। ऐसे में डायबिटीज के मरीज को अपना खास ख्याल रखना पड़ता है। वहीं डायबिटीज की समस्या से परेशान लोगों को निम्न तरीकों को अपनाना चाहिए। अगर इन तरीकों को अपनाया जाता है तो डायबिटीज की समस्या से जल्द छुटकारा मिल सकता है।

धूम्रपान को कहे ना

डायबिटीज की समस्या होने वाले मरीजों को अगर वह धूम्रपान का सेवन करता है तो उसे छोड़ देना चाहिए। अगर इंसान धूम्रपान छोड़ देता है, तो डायबिटीज होने का खतरा 30 से 40 प्रतिशत कम हो जाता है। वहीं इसको छोड़ देने से आपके फेफड़े और ह्रदय के लिए भी फायदेमंद होता है।

खानपान में सुधार

डायबिटीज के मरीज को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। क्योंकि आज के समय में खराब खानपान के कारण ज्यादा बीमारी का खतरा बढ़ गया है। ऐसे में डायबिटीज मरीज को विटामिन, प्रोटीन, फाइबर जैसे पौष्टिक तत्वों से युक्त फूड का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही लोगों को ज्यादा तली भुनी चीजों, फास्ट फूड से बचना चाहिए।

मोटापा कम करें

अगर आप अपने मोटापे को कम करने का प्रयास करना चाहिए। क्योंकि आज के समय में कई सारी बीमारियां मोटापे कारण बनती हैं। उनमें से एक डायबिटीज भी है। अगर आप मोटापे को नियंत्रित करने में कामयाब हो जाते हैं तो डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है।

रोज व्यायाम करें

अगर खुद को स्वस्थ रखना है तो राज व्यायाम करना चाहिए। क्योंकि एक्सरसाइज करने से सेहत को काफी फायदा होता है। इससे आपका वजन नियंत्रित रहता है। साथ ही इससे मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है।

तनाव

अगर आप डायबिटीज की समस्या से छुटकारा पाने चाहते हैं तो आपको तनाव से दूर रहना पड़ेगा। क्योंकि तनाव काफी खतरनाक होता है। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म का कम हो जाता है और वजन बढ़ने लगता है। साथ ही तनाव से मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News