ट्रैफिक से फैले वायु प्रदूषण से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय, पढ़ें पूरी खबर

air pollution

Air Pollution: इन दिनों वायु प्रदूषण का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। इस दौरान हमें अच्छे से ख्याल रखने की जरूरत होती हैं। प्रदूषण के दौरान हमें कई सावधानियां बरतने की आवश्यकता होती है। वहीं बड़े बड़े महानगरों में ट्रैफिक से वायु प्रदूषण की समस्या पैदा हो जाती है। हालांकि कुछ उपायों को अपनाकर हम ट्रैफिक के कारण फैले प्रदूषण से बच सकते हैं। आइए जानते हैं कि कौन कौन से उपायों को अपनाकर ट्रैफिक के कारण फैले वायु प्रदूषण से बच सकते हैं।

मास्क लगाकर

अगर आप कहीं जा रहें हैं तो अच्छे से मास्क लगाकर ही बाहर निकलें। अगर आप मास्क लगाकर बाहर निकलते हैं तो आप ट्रैफिक के कारण फैले वायु प्रदूषण से बच सकते हैं। अगर आप गाड़ी से कहीं जा रहे हैं तब भी मास्क लगाए रखें।

विंडो बंद करें

अगर आप फोर व्हीलर से कहीं जा रहे हैं तो विंडो बंद ही रखें। इससे बाहर से आने वाली जहरीली हवाएं अंदर नहीं आ पाएगी। जो कि आपको बचाने में लाभकारी साबित होंगी।

एयर क्वालिटी की जांच करें

अगर आप बाहर निकल रहें हैं तो एयर क्वालिटी को देखकर ही बाहर निकलें। अगर उस जगह की वायु गुणवत्ता अच्छी नहीं हैं तो उस जगह न जाने से बचें।

हाइड्रेट रखें

अगर आपको वायु प्रदूषण से बचना है तो अपने आपको हाइड्रेट रखें। ज्यादा से ज्यादा पानी पीते रहें। इससे आपको प्रदूषण की समस्या से बचने में फायदा होगा।

कार में हेपा फिल्टर लगाएं

अगर आप बाहर कार से निकलते हैं तो अपनी कार में हेपा फिल्टर लगाएं। इससे बाहर से आने वाली जहरीली हवाएं आपको स्वस्थ रखेंगी। जिससे वायु प्रदूषण से बीमारी का खतरा कम हो जाएगा।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News