हर किसी को पसंद आते हैं ये 5 Street Food, लाजवाब है इनका स्वाद

हम सभी को मसालेदार और चटाकेदार व्यंजन खाना पसंद होता है। यही वजह है कि हम जब भी घूमने फिरने जाते हैं तो स्ट्रीट फूड का आनंद लेना जरूर पसंद करते हैं। चलिए आज कुछ स्ट्रीट फूड के बारे में जानते हैं जो हर व्यक्ति को पसंद आते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
street food

Street Food: खाने पीने के शौकीन अक्सर अलग-अलग व्यंजनों का स्वाद लेना पसंद करते हैं। हर किसी की खाने को लेकर अपनी पसंद होती है। कोई मीठा खाना पसंद करता है तो कोई नमकीन खाने का शौकीन होता है। जब आप भारत के अलग-अलग राज्य और शहरों में जाएंगे तो वहां आपको एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेने को मिलेगा।

मध्य प्रदेश में जहां आपको एक सबर कर एक नमकीन खाने को मिलेगा, तो गुजरात का स्वाद खट्टा मीठा होता है। राजस्थान की दाल बाटी चूरमा बहुत प्रसिद्ध है तो महाराष्ट्र का वड़ा पाव किसी का भी दिल जीत सकता है। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे स्ट्रीट फूड बताते हैं जो हर व्यक्ति को पसंद आते हैं।

प्रसिद्ध स्ट्रीट फ़ूड (Street Food)

गोलगप्पा

यह एक ऐसा स्ट्रीट फूड है जो हर व्यक्ति को पसंद होता है। बच्चों से लेकर बड़े, महिला, पुरुष सभी इसे पसंद करते हैं। कुरकुरे गोलगप्पे के साथ जब आलू का मसाला और तीखा खट्टा मीठा पानी मिलता है, तो आनंद आ जाता है। ये एक स्वादिष्ट और प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड है।

वड़ा पाव

यह बहुत ही फेमस व्यंजन है, जो आपको महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा खाने को मिलेगा। मुंबई जैसे शहर में तो यह लोगों का नाश्ता, खाना और डिनर तक बन जाता है। मुंबई में लोगों के दिन की शुरुआत इसी से होती है। राजस्थानी लोगों के बीच प्रसिद्ध है बल्कि आने वाले पर्यटक भी इसका आनंद जरूर लेते।

मोमोज

यह आजकल की यंग जनरेशन के बीच सबसे फेमस फूड है। मैदे के अंदर स्टफिंग भर के तैयार होने वाला यह फूड आइटम सभी को पसंद आता है। इसमें आजकल तरह की वैरायटी देखने को मिलती है। अलग-अलग स्टफिंग और फ्लेवर में ये आपको मिल जाएगा।

भेलपुरी

भेलपुरी एक ऐसी चीज है, जो हर व्यक्ति को पसंद आती है। इसमें मुरमुरे को कई सारे सेव, मिक्चर, प्याज, टमाटर और चाट मसाले के साथ मिक्स किया जाता है। यह आपको भारत के लगभग हर शहर में स्ट्रीट फूड के तौर पर मिल जाएगी।

समोसा

यह एक ऐसा व्यंजन है, जिसे आप पूरे भारत में कहीं पर भी खा सकते हैं, लेकिन मध्य प्रदेश के शहरों में इसका चलन ज्यादा देखने को मिलता है। तिकोने आकर के समोसे में आलू की स्टफिंग की जाती है जिसे लाल और हरी चटनी के साथ परोसा जाता है। ये खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News