Village of Dwarves: भारत का एक ऐसा गांव जहां केवल रहते हैं बौने लोग, अपनी इस कला से जीतते हैं लोगों का दिल

Sanjucta Pandit
Published on -

Village of Dwarves : इस दुनिया में एक से बढ़कर एक अनोखी जगह है, जिनके बारे में ऐसी जानकारी है जिस पर लोग आसानी से भरोसा नहीं कर पाते। 21वीं सदी में लोग इतने मॉडर्न हो चुके हैं कि उनका ऐसी बातों पर भरोसा करना बेहद मुश्किल होता है लेकिन ऐसी बातों पर गौर फरमाना बेहद आवश्यक है कि इसके पीछे क्या वजह है, उस वजह को जानने की इच्छा होनी चाहिए। तो चलिए आज हम विश्व के एक ऐसी जगह के बारे में आपको बताएंगे जहां रहने वाला हर इंसान बौना है। जी हां, यह बात आपको हैरान कर देने वाली जरूर है लेकिन यह बिल्कुल सत्य है, तो आइए जानते हैं आखिर वह कौन सी जगह है जहां के लोगों का कद बेहद छोटा है लेकिन वो अपने व्यवहार से सभी का दिल जीत चुके हैं।

70 लोगों का गांव

बता दें यह गांव कही और नहीं बल्कि भारत में ही है। जिसके बारे में शायद ही बेहद कम लोगों को जानकारी होगी। दरअसल, यह गांव असम राज्य में स्थित है। जिसे अमार गांव के नाम से जाना जाता है। इस गांव की खासियत ये है कि यहां कुल 70 लोग रहते हैं और सभी एक- दूसरे से प्यार व सम्मान के साथ रहते हैं जो कि भूटान सीमा से कोई तीन-चार किमी पहले स्थित हैं।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।