Science: आकाशगंगा में मौजूद है 4 सभ्यता जहां रहते हैं Alien, पृथ्वी पर कर सकते हैं अटैक, रिसर्च ने किया दावा

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। Science:- पृथ्वी आकाशगंगा का हिस्सा है और हम इंसान इसका एक छोटा सा भाग। आकाशगंगा गैलक्सी में कई ग्रह और सितारें हैं, जिसकी खोज अब भी वैज्ञानिकों को है। स्पेस में कई रहस्य है, जिनमें से एक Aliens भी है। एलीयंस हमेशा से मनुष्यों के लिए विवाद का विषयों रहे है और समय-समय पर इससे जुड़े कई अध्ययन भी सामने आते रहते हैं। हाल ही आए रिसर्च के मुताबिक आकाशगंगा में 4 ऐसे ग्रह है जहां दुष्ट एलियन की सभ्यताएं हैं, जो धरती पर हमला भी कर सकते हैं। arXiv द्वारा एक रिपोर्ट पोस्ट किया गया है, जो इन बातों को दावा करती है। हालांकि अब तक इस रिपोर्ट को रिव्यू नहीं किया गया है, इसलिए यह सच है या झूठ इसके बारे में फिलहाल कुछ नहीं बोला जा सकता है।

यह भी पढ़े… KK Love Story: अपने बचपन के प्यार से की शादी, बीच सफर में छोड़ गए साथ, जाने केके के प्यार का सफर 

Livescience में छपी इस रिपोर्ट के मुताबिक स्पेन के विगो यूनिवर्सिटी के पीएचडी छात्र अल्बर्टो कैबलेरो ने वाव (WOW) सिग्नल पर एक स्टडी को पोस्ट किया है। सूत्रों के मुताबिक वाव एक एस सिग्नल है जिसके जरिए एलीयन्स ने साल 1977 में पृथ्वी से जुड़ने की कोशिश की थी। अमेरिका के एक रेडियो टेलिस्कोप ने नैराबैंड यानि वाव सिग्नल मिला। जिसे लेकर कई वैज्ञानिकों का यह मानना है की यह सिग्नल 1800 लाइट ईयर दूर किसी Saggitarius तारामंडल के एक तारे से ऐसे सिग्नल आ सकते है, जो सूरज की तरह होता है। तो कई वैज्ञानिकों का यह मानना है की आकाशगंगा में कई ऐसी भी सभ्यताएं हो सकती है जो अन्य दुनिया से जीवों से संपर्क करना चाहते है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"