गुड़हल से गुलाब के पौधों तक के लिए मददगार है एलोवेरा का ये लिक्विड फर्टिलाइजर, इसे घर पर कैसे बनाएं?

Aloe Vera Liquid Fertilizer: एलोवेरा, न सिर्फ त्वचा और स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपके बगीचे में पौधों की सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आप अपने गुड़हल, गुलाब या किसी भी अन्य पौधे को प्राकृतिक तरीके से पोषण देना चाहते हैं, तो एलोवेरा से बना लिक्विड फर्टिलाइजर एक बेहतरीन ऑप्शन है।

भावना चौबे
Published on -
Aloe Vera Liquid Fertilizer

Aloe Vera Liquid Fertilizer: गार्डनिंग करने का शौक लगभग सभी को होता है। अपने इसी शौक को बरकरार रखने के लिए लोग अपने घर में तरह-तरह के पौधे लगाते हैं। कुछ लोग रंग-बिरंगे फूलों वाले पौधों के साथ-साथ सब्जियों के पौधे भी लगाते हैं। पौधे लगाना बेहद आसान होता है, लेकिन पौधों की देखभाल करना उतना आसान नहीं होता है।

जब भी पौधों की देखभाल की बात सामने आती है तो पर्याप्त पानी, धूप, खाद और मिट्टी यह चीज हमारे दिमाग में आती है। लेकिन कई बार इन चीजों के बावजूद भी पौधे अच्छे से फल फूल नहीं पाते हैं, इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। अगर आप भी अपना फर्टिलाइजर बदलने का विचार कर रहे हैं और अब बाजार में मिलने वाले केमिकल बेस्ड फर्टिलाइजर की बजाय घर पर बनाए गए प्राकृतिक फर्टिलाइजर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल बिल्कुल आपके लिए है।

पौधों के लिए एलोवेरा (Aloe Vera Liquid Fertilizer)

एलोवेरा का इस्तेमाल पौधों के लिए एक नेचुरल फर्टिलाइजर के रूप में करना एक बेहतरीन और इको फ्रेंडली ऑप्शन है। एलोवेरा जेल में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। जैसे विटामिन, मिनरल्स और एंजाइम जो पौधों की ग्रोथ और हेल्थ को बेहतर बनाने में मददगार साबित होते हैं।

एलोवेरा का लिक्विड फर्टिलाइजर

एलोवेरा फर्टिलाइजर बनाना एक सरल और प्राकृतिक प्रक्रिया है, जो आपके पौधों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए कुछ ताजा और मोटी एलोवेरा पत्तियों को काटकर ठंडे पानी से धो लें और छोटे टुकड़ों में काट लें। इन टुकड़ों को ब्लेंडर में एक दो कप पानी के साथ अच्छी तरह से ब्लेंड करें। अगर आप पतला फर्टिलाइजर चाहते हैं, तो पानी की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

तैयार मिश्रण को छलनी या कपड़े से छान कर एक साफ कंटेनर में फ्रिज में स्टोर करें। इसे एक सप्ताह तक सुरक्षित रखा जा सकता है। पौधे पर इस्तेमाल से पहले एलोवेरा लिक्विड में बराबर मात्रा में पानी मिलाएं और इसे हर दो चार सप्ताह में पौधों के बेस के चारों ओर डालें ऐसे पौधे की सेहत और ग्रंथ में सुधार आएगा।

एलोवेरा और केले के छिलके का फर्टिलाइजर

एलोवेरा के पत्ते और केले के छिलके से बना फर्टिलाइजर पौधों के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक पोषण का स्रोत है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले केले के छिलके को छोटे टुकड़ों में काट लें और फिर इन टुकड़ों को एक कप एलोवेरा जेल और दो कप पानी के साथ ब्लेंड करें, ताकि एक स्मूथ मिश्रण तैयार हो जाए।

इसे अच्छी तरह से छानकर किसी साफ कंटेनर में स्टोर करें। इस फर्टिलाइजर का हर महीने इस्तेमाल करें, जिससे पौधों की ग्रोथ में तेजी आएगी और फूलों फलों का विकास भी बेहतर होगा। यह फर्टिलाइजर न केवल पौधों को जरूरी पोषक तत्व देता है बल्कि उनकी सेहत को भी बेहतर बनाता है।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News