Amazing Facts : एके-47 से ज्यादा सख्त है केले के व्यापार नियम, होश उड़ा देंगे दुनिया के ये आश्चर्यजनक तथ्य

आपको जानकर अचरज होगा कि दुनिया में 11 फीसदी लोग बाएं हाथ का इस्तेमाल करते हैं। वहीं अगर नींद की बात करें तो बिस्तर पर जाने के बाद औसतन 7 मिनिट में लोग सो जाते हैं। दुनिया के 85 प्रतिशत पौधे धरती पर नहीं बल्कि समुद्र के अदंर हैं और मिक्की माउस को इटली में टोपोलिनो कहते हैं। हमारी सबसे छोटी हड्डी कान में होती है और दुनिया में सबसे अधिक चॉकलेट स्विट्जरलैंड में खाई जाती है।

Amazing facts

Amazing facts of the World : ये दुनिया कई रहस्यों से भरी हुई है। हमें हैरान करने के लिए हमेशा ही कोई न कोई राज़, बात, तथ्य या फिर कहानी मौजूद रहती है। कई बार कुछ प्राकृतिक और खगौलीय घटनाएं हमें अचरज में डालती हैं तो कई बार दुनिया के अलग अलग हिस्सों की मान्यताएं, कानून, नियम आदि हैरान करते हैं। आज हम आपके लिए ऐसी ही कुछ रोमांचक बातें लेकर आए हैं।

आश्चर्यजनक तथ्य

  1. अंतरिक्ष की दुनिया हम सामान्य लोगों के लिए एक स्वप्नजाल की तरह होती हैं। इसलिए यहां के बारे में मिलने वाली जानकारियों हमें बेहद रोमांचित भी करती हैं। अंतरिक्ष यात्रियों के अनुसार, मरने वाले तारों के कारण अंतरिक्ष में डीजल ईंधन और बारबेक्यू की मिलीजुली गंध आती है।
  2. क्या आप जानते हैं कि गर्मियों के दौरान एफिल टॉवर 15 सेमी तक “बढ़” सकता है। जब पेरिस का तापमान 40 डिग्री तक पहुंच जाता है तो टॉवर 12 से 15 सेंटीमीटर तक बढ़ जाता है।
  3. अब थोड़ा और हैरान होने के लिए तैयार हो जाइए। केले (Banana) पर एके-47 की तुलना में अधिक व्यापार नियम (trade regulations) हैं। मतलब ये कि केले के व्यापार नियम एके-47 से भी अधिक हैं। केले के व्यापार पर एके-47 जैसे पारंपरिक हथियारों की तुलना में अधिक अंतरराष्ट्रीय कानून हैं। केले या केले के पौधों का वैश्विक व्यापार कम से कम तीन बाध्यकारी वैश्विक समझौतों और गैर-बाध्यकारी, हालांकि सख्ती से पालन किए जाने वाले, कोडेक्स खाद्य कोड (Codex Food Code) द्वारा नियंत्रित होता है। जबति हथियारों का व्यापार नियंत्रित नहीं होता है। मतलब कि एके 47 बिना किसी बाध्यकारी वैश्विक समझौतों के कवर होते हैं।
  4. जब भी आप फल खरीदते हैं तो उनपर लगाए गए स्टिकर्स को हटा देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फलों के स्टिकर खाने योग्य होते हैं। दरअसल, उनके लिए उपयोग किया जाने वाला गोंद FDA द्वारा नियंत्रित होता है।
  5. आजकर हमारे खाने में लेट्यूस का काफी उपयोग होने लगा है। क्या आप जानते हैं कि (Lettuce) सूरजमुखी परिवार का एक सदस्य है।
  6. टी बैग का अविष्कार एक दुर्घटना थी। असल में वे चाय को स्टोर करने के लिए डिज़ाइन किए गए रेशम के बैग थे, जिन्हें टी बैग के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाता था। लेकिन ग्राहकों को इसका एहसास नहीं हुआ और उन्होंने उनका इस्तेमाल उसी तरह किया जैसा कि हम आज करते हैं।
  7. पृथ्वी की लगभग 20% ऑक्सीजन Amazon rainforest द्वारा उत्पादित की जाती है।
  8. एक चम्मच न्यूट्रॉन तारे का वजन 6 बिलियन टन होगा। इसे और विस्तार से समझना है तो असल में ये माउंट एवरेस्ट के घनत्व के बराबर है। न्यूट्रॉन स्टार आकार में भले ही छोटा हो, लेकिन इसका द्रव्यमान बहुत अधिक होता है।
  9. हवाई Hawaii हर साल अलास्का के 7.5 सेमी करीब चला जाता है।
  10. पृथ्वी पर जीवन 2.3 अरब वर्षों में अस्तित्व में नहीं रहेगा क्योंकि यह उसके लिए बहुत गर्म होगा। उस समय तक पृथ्वी का तापमान इतना हो जाएगा कि जीवन संभव नहीं रहेगा।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि या किसी तरह का दावा नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News