पेड़-पौधे में लग गई हैं चीटियां, किचन में रखी इन 4 चीजों का इस्तेमाल कर पाएं छूटकारा

किचन में रखी इन चीजों का उपयोग करके आप अपने गार्डन से चीटियों को भगा सकते हैं। इनके कारण काफी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन आज के आर्टिकल में बताए गए टिप्स के माध्यम से आपको इस समस्या से राहत मिल जाएगी।

Sanjucta Pandit
Published on -
Ant Plant Care

Plant Care Tips : लोगों को गार्डनिंग का काफी ज्यादा शौक होता है, लेकिन कई बार चीटियों के कारण पौधे अच्छे से पनप नहीं पाते हैं। जिस कारण गार्डनिंग का शौक धरा का धरा रह जाता है। ऐसे में यदि आप अपने पौधों की केयर करना चाहते हैं, तो किचन में रखें इन 4 चीजों का इस्तेमाल कर आप इन परेशानियों से छुटकारा पा सकते है।

अक्सर आपने बगीचों में गुड़हल के फूल, गेंदा के फूल सहित अन्य बहुत से पौधे देखे होंगे। कुछ लोग तो अपने बगीचे में आम, अमरूद, केला, कटहल, आदि के भी पेड़ लगाते हैं और सीजन आने पर इन फलों का आनंद भी उठाते हैं।

पेड़-पौधे में लग गई हैं चीटियां (Plant Care)

यदि पहले आपके बगीचे में पौधों में खूब फल और फूल फलता था, लेकिन अब चीटियों के कारण ऐसा होना बंद हो गया है तो घबराने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें आजमाकर आप भी पेड़-पौधे में लग गई चीटियों से छुटकारा पा सकते हैं। दरअसल, ऐसा होता है कि जब पेड़ पौधों में चीटियां लगने लगती है तो उनकी ग्रोथ रुक जाती है। इनका आतंक इस कदर बढ़ जाता है कि यह धीरे-धीरे घर में भी प्रवेश करने लगते हैं।

अपनाएं ये टिप्स

  • आपको लहसुन की कलियों में को पीसकर पानी में उबाल लेना है, जिसके बाद इसे ठंडा करके एक बोतल में भर लें। फिर इस घोल को पेड़-पौधे पर छिड़क दें। इससे चीटियां खत्म हो जाएंगी।
  • आप घर में रखी सुखी या हरी मिर्च को पीसकर भी बगीचे से चीटियों को भगाने का काम कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले मिर्ची को पीसकर पानी में उबाल लेना है, फिर इस घोल को बोतल में बंद करके पेड़-पौधे पर छिड़काव करें। ऐसा करने से आपकी समस्या का बहुत जल्दी हल मिल जाएगा।
  • मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दालचीनी की खुशबू चीटियों को पसंद नहीं होती है। ऐसे में आप इस पाउडर का भी छिड़काव पौधों के आसपास कर सकते हैं। इससे चीटियां बहुत जल्दी आपके बगीचे को छोड़कर चली जाएगी।
  • कॉफी के पानी को गर्म करके भी आप पेड़ पौधे में स्प्रे कर सकते हैं। यह भी चीटियों को भगाने का कारगार उपाय माना जाता है। इससे बहुत जल्दी ही चीटियां आपके गार्डन से चली जाएगी।

About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News