अरबी के पत्तों में होते हैं कई सेहतमंद गुण, दूर करता है कई बीमारियाँ, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल

आयुर्वेद के अनुसार इसका इस्तेमाल कई बीमारियों को ठीक कर सकता है। आइए जानें अरबी के पत्तों के फायदे।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। जितने चाव से लोग अरबी की सब्जी खाते हैं, उतना ही अरबी के पत्तों (Arbi Leaves) को भी पसंद करते हैं। अरबी के पत्तों से कई प्रकार के व्यंजन बनाए जाते हैं, जो खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होते। लेकिन क्या आपको पता है अरबी का यह पत्ता सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आयुर्वेद के अनुसार इसका इस्तेमाल कई बीमारियों को ठीक कर सकता है। आइए जानें अरबी के पत्तों के फायदे।

अरबी के पत्तों में होते हैं कई सेहतमंद गुण, दूर करता है कई बीमारियाँ, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल

बहुत कम लोगों को ही अरबी के पत्तों के फायदे के बारे में जानकारी होती है। अरबी का पत्ता आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इससे आंखों की रोशनी तेज होती। एक स्टडी में पाया गया कि इसमे बीटा-कैरोटीन की मात्रा होती है, जो शरीर में विटामिन ए के रूप में बदल जाता है। इससे आंखों की समस्या दूर होती है। अरबी के पत्तों का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल संबंधित समस्याएं भी दूर होती हैं। शोध के दौरान यह पाया गया कि अरबी के सूखे पत्ते से बना चूर्ण लिपिड प्रोफाइल को ठीक कर सकता है।

यह भी पढ़े… इस साल कजरी तीज पर बन रहा है शुभ संयोग, मिलेगा सौभाग्य का आशीर्वाद, ऐसे करें पूजा

यह पत्ता हृदय के लिए भी बहुत लाभकारी माना जाता है। इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। इसका सेवन करने से हृदय की समस्या भी कम होने की संभावनाएं होती है। एनीमिया एक ऐसी बीमारी है, जब शरीर में आयरन की कमी होती है, अरबी के पत्ते में आयरन की मात्रा बढ़ाने की क्षमता भी होती है। यह रक्तचाप को भी ठीक करने में मदद करता है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण यह पाचन तंत्र के लिए भी बहुत ज्यादा लाभकारी माना जाता है। साथ ही यह वजन घटाने में भी फायदेमंद होता है। बीटा कैरोटीन और विटामिन ए की मात्रा पाए जाने के कारण यह त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है।

अरबी के पत्तों का इस्तेमाल

अरबी के पत्तों का इस्तेमाल कई प्रकार के व्यंजन में किया जाता। इससे बना पतोड़ बहुत स्वादिष्ट होता है। मानसून में इसका सेवन बहुत अच्छा माना जाता है। आप इसे पकौड़ा भी कह सकते हैं। अरबी के पत्तों से बना फ्राइ और सब्जी भी खाने में बहुत ही ज्यादा टेस्टी होता है।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना है। कृपया कोई भी कदम उठाने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।