इन पांच समस्याओं को दूर करता है बाजरे की रोटी, आज ही डाइट में करें शामिल

Millets Health Benefits

Millets Health Benefits: हमारे घर में कई ऐसे अनाज मौजूद होते हैं जिनका सेवन करने से बड़ी से बड़ी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। उन्हीं में से एक बाजरा होता है। इसका सेवन करने से शरीर की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। अगर आप बाजरे की रोटी का सेवन करते हैं तो यह आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। बाजरे में पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर और अन्य रासायनिक तत्व पाए जाते हैं। बाजरे की सेवन ज्यादातर पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में किया जाता है। आइए जानते हैं कि बाजरे का सेवन करने से शरीर को क्या फायदे होते हैं। साथ ही यह कौन सी बीमारियों को भगाने में मददगार साबित हो सकता है।

वजन

बाजरे का सेवन वजन को कम करने में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जिसके सेवन से जल्दी जल्दी भूख नहीं लगती है। साथ ही इसमें प्रोटीन की भी मात्रा ज्यादा पाई जाती है। जोकि वजन को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

डायबिटीज की समस्या

बाजरे का सेवन करने वाले व्यक्ति को डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है। क्योंकि बाजरे में मैग्नीशियम और फाइबर की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। जो कि ब्लड शुगर को सामान्य करने में मददगार साबित होता हैं। वहीं जो लोग डायबिटीज की समस्या से ग्रसित हैं उन्हें गेहूं के आटे मुकाबले बाजरा का आटा खाना चाहिए।

हार्ट अटैक

बाजरे का सेवन करने वाले लोगों में हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। जो कि हार्ट के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

सर्दी जुकाम

बाजरे का सेवन करने से आपको मौसमी बीमारियों जैसे सर्दी जुकाम की समस्या कम हो जाती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व संक्रमण के कारण होने वाले खतरों से बचाने में मदद करते हैं।

ब्लड प्रेशर

जो लोग हाई बल्ड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं उन्हें बाजरे की सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके साथ ही यह कोलेस्ट्राल की समस्या से भी बचाता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News