Beauty Tips: त्वचा-बालों के लिए वरदान है बची हुई चायपत्ती, इन 6 तरीकों से करें इस्तेमाल, दूर होंगे दाग-धब्बे, बाल बनेंगे सॉफ्ट 

त्वचा और बालों के लिए बची हुई चायपत्ती बड़े काम की साबित हो सकती है। आप अलग-अलग तरीकों से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
Leftover Tea Leaves Beauty Tips

Leftover Tea Leaves Beauty Tips: ज्यादातर लोग अपने सुबह की शुरुआत चाय की चुस्की के साथ करते हैं।  रोजाना घरों में बनने वाली चाय को छानने के बाद बची हुई चाय पत्ती को फेंक देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है बची हुई चाय पत्ती भी कई गुणों से भरपूर होती है, बेहद कम लोगों को ही इस बात की जानकारी होती है। त्वचा और बालों के लिए इसे बेहद ही लाभदायक माना जाता है। आप अलग-अलग तरीकों से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

दूर होगी पैरों की बदबू

लंबे समय तक जूते पहनने के बाद पैरों से बदबू आने लगती है। गर्मी के मौसम में यह समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है। लेकिन आप बची हुई चायपत्ती का इस्तेमाल करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। सबसे पहले चाय की पत्ती को पानी में डालकर उबाल लें। जब यह पानी ठंडा हो जाए तो इसे एक टब में डाल लें। फिर कुछ देर तक पांव को इसमें डुबोकर रखें। ऐसा करने से पैरों की बदबू कम होती है।

दाग-धब्बे दूर करने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने के लिए आप चाय पत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चाय पत्ती में एलोवेरा जेल डालकर पीस लें।  फिर इस पेस्ट से अपने चेहरे  की मसाज करें। ऐसा करने से पिगमेंटेशन और रिंकल की समस्या से छुटकारा मिलता है।

घुटने को कोहनी का कालापन दूर करने के लिए बनाएं स्क्रब 

घुटने और कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए भी यह बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। इसके लिए बची हुई चाय पत्ती को धूप में सुखा लें। फिर इसे दरदरा पीसकर इसमें बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिला लें। अब इसका इस्तेमाल स्क्रब की तरह करें।

फटी एड़ियों से मिलेगा छुटकारा

बची हुई चायपत्ती को धोकर उसमें ओट्स और नारियल का तेल मिला लें। अब इस मिश्रण से एड़ियों की मसाज करें। स्क्रबिंग से पहले पैरों को गुनगुने पानी में डुबोकर रखने से ज्यादा असर दिखेगा। ऐसा करने फटी एड़ियों की समस्या दूर होती है।

डेड सेल्स होंगे दूर

आप बची हुई चायपत्ती का इस्तेमाल बॉडी स्क्रब के रूप में भी कर सकते हैं। इसके लिए चाय पत्ती को पानी से साफ कर लें। इसे छानकर तेल मिलाएं। इसका इस्तेमाल अब स्क्रब की तरह शरीर पर करें। ऐसा करने से डेड सेल्स से छुटकारा मिलता है।

बालों के लिए ऐसे करें यूज 

बची हुई चाय पत्ती का इस्तेमाल नेचुरल कंडीशनर के रूप में कर सकते हैं। चाय पत्ती को अच्छे से साफ करके इसे बालों पर लगाएं। फिर हेयर वॉश करें। ऐसा करने से बाल

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है, जो विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News