Benefits of Dates: स्वाद ही नहीं सेहत का भी रखें ध्यान, जानें खजूर खाने के अनगिनत फायदे

हेल्दी लाइफ जीने के लिए हमें हेल्दी चीजें भी खानी चाहिए। वैसे तो हम सब अपनी डाइट में बहुत सारी चीजों का इस्तेमाल करते है। उन्हीं में से एक है खजूर इसको खाने से आपको कई लाभ मिलेंगे।

Saumya Srivastava
Published on -

Benefits of Dates: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में सबसे मुश्किल काम है खुद को फिट रखना। हमें ऐसे चीजों को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए जो हेल्दी हो। ये आपको फिट रखने में मदद करती है। उन्हीं में से एक है खजूर। खजूर सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत की लिहाज से भी फायदेमंद है। इसके सेवन से कई बीमारियां से छूटकारा मिल जाएगा। आइए जानते है खजूर खाने के फायदे।

वजन करें कम

अगर आप भी अपने वजन को लेकर परेशान है तो चिंता ना करें। बस अपने डाइट में खजूर शामिल कर लें। खजूर खाने से वजन कम होता है। साथ ही ये कई पोषक तत्वों से भरा है। इसको खाने के बाद भूख भी कम लगती है। आप इसे सुबह खाली पेट भी खा सकते है। या फिर सुबह और शाम में हल्के स्नैक्स के तौर पर भी ले सकते है। ये आपके फैट लास के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

एनर्जी बढ़ाने में मदद करें

खजूर दिखने में भले ही छोटा हो लेकिन ये आपके शरीर के लिए जरूरी है। खजूर में मौजूद पौष्टिक तत्व आपको एनर्जी देने का काम करते है। यहीं वजह है कि रमजान में खजूर का ज्यादा इस्तेमाल होता है। दरअसल खजूर में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जिससे हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ जाता है। हीमोग्लोबिन बढ़ने के साथ ही शरीर में ऊर्जा का संचार होता है।

डाइजेशन में मददगार

अगर आप भी पेट की दिक्कत का सामना कर रहे है तो अपने डाइट में खजूर जरूर शामिल करें। खजूर खाना को पचाने के काम आता है। इसके अलावा ये कब्ज या गैस जैसी बीमारियों में भी फायदेमंद है। बता दें कि खजूर में फाइबर पाया जाता है। जो शरीर में डाइजेशन को ठीक रखने का काम करता है। ये पेट संबंधी बीमारियों से बचने के लिए काफी फायदेमंद है।

खून की कमी करे दूर

खराब लाइफस्टाइल की वजह से दिल की बीमारी बढ़ने लगी है। खजूर आपके दिल को मजबूत बनाता है। साथ ही ये शरीर में खून की कमी दूर करने में भी मदद करता है। खजूर खाने से आपको सांस संबंधी बीमारी होने का खतरा भी कम हो जाता है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के जैसे कई पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News