सुर्ख चुकंदर है गुणों में लाजवाब, खून बढ़ाने से लेकर शुगर कंट्रोल तक कई चीजों में है कारगर

health, beatroot

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। हमेशा स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक आहार को खाने पीने की सलाह दी जाती हैं। इन में से ही एक चुकंदर (beatroot) भी है। यह देखने में जितना रंगीन होता है, खाने में उतना ही ज्यादा फायदेमंद होता है यह कई पोषण तत्वों से युक्त होता है। चेहरे पर निखार बढ़ाना हो या वजन घटाना हो इन दोनों ही चीजों के लिए चुकंदर बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। चुकंदर के निरंतर सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन क्षमता बढ़ती हैं।

इसे खाने से पहले सभी लोगों के मन में सवाल रहता है, कि इसे सलाद के रूप में खाना ज्यादा फायदेमंद रहता है या फिर इसका जूस पीना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें, तो दोनों ही रूप में इसका सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। तो आइये जानते हैं चुकंदर को खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”