सुर्ख चुकंदर है गुणों में लाजवाब, खून बढ़ाने से लेकर शुगर कंट्रोल तक कई चीजों में है कारगर

तो आइये जानते हैं चुकंदर को खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। हमेशा स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक आहार को खाने पीने की सलाह दी जाती हैं। इन में से ही एक चुकंदर (beatroot) भी है। यह देखने में जितना रंगीन होता है, खाने में उतना ही ज्यादा फायदेमंद होता है यह कई पोषण तत्वों से युक्त होता है। चेहरे पर निखार बढ़ाना हो या वजन घटाना हो इन दोनों ही चीजों के लिए चुकंदर बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। चुकंदर के निरंतर सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन क्षमता बढ़ती हैं।

इसे खाने से पहले सभी लोगों के मन में सवाल रहता है, कि इसे सलाद के रूप में खाना ज्यादा फायदेमंद रहता है या फिर इसका जूस पीना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें, तो दोनों ही रूप में इसका सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। तो आइये जानते हैं चुकंदर को खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

चुकंदर को खाने के फायदे

बीपी कंट्रोल

चुकंदर का सेवन उन लोगों को अधिक करना चाहिए जिनका बीपी जल्दी हाई हो जाता है क्योंकि चुकंदर और गाजर का जूस पीने से शरीर प्राकृतिक रुप से शुगर मिलती है और बीपी पर भी कंट्रोल में बना रहता है।

बालों को बढ़ाने में
चुकंदर का फल फॉस्फोरस का प्राकृतिक स्त्रोत होता है, जो बालों की ग्रोथ के लिए सहायक होता है। चुकंदर के निरंतर सेवन से बालों को बढ़ने में मदद मिलती है। चुकंदर के सेवन से सिर के बंद रोमछिद्र खुल जाते हैं, जिससे बाल और अधिक मजबूत हो जाते हैं।

हिमोग्लोबीन की मात्रा बढ़ाने में सहायक
चुकंदर में सोडियम , पोटैशियम, फॉस्फोरस , आयरन पर्याप्त मात्रा में होता है। इसलिए इसे खाने से शरीर में हिमोग्लोबीन की मात्रा बढ़ती हैं, और रक्त की कमी दूर होती हैं। अगर आपके शरीर में खून की कमी है, तो चुकंदर जरुर खाएं।

शुगर कंट्रोल में सहायक
जिन लोगों को मधुमेह(डायबिटीज) की शिकायत होती है। उन्हें चुकंदर जरुर खाना चाहिए क्योंकिे यह एक प्रकार का इंडेक्स वेजिटेबल होता हैं, जो खून में धीरे धीरे शुगर रिलीज करता है जिससे शुगर कंट्रोल होता है।

कैंसर से बचाव में सहायक
चुकंदर का निरंतर सेवन करने से कैंसर जैसी हानिकारक बीमारियों से बचा जा सकता है, क्योंकि इसमें पाये जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट कैंसर से बचाव में मदद करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक
शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल करने में चुकंदर का जूस एक अच्छा साधन है। ये हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है, और गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने में सहायत करता है।

*Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है। MPBreakingnews इसकी पुष्टि नहीं करता है।