लीची के छिलके फेंकने से पहले ये फायदे जान लें, संभालकर रखने का होने लगेगा मन

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। लीची (Litchi) का सीजन शबाब पर है। बाजार में फलों के ठेले लीची से सजे हैं। इसके स्वाद के शौकीन लीची खरीदने में पीछे भी नहीं है। लीची के रस के फायदे पर तो बहुत चर्चा होती है। पर इसके छिलके तुरंत फेंक दिए जाते हैं। पर इनके फायदे जान लेंगे तो शायद लीची के छिलके कभी फेकेंगे नहीं। बल्कि इन्हें संभालकर रखने लगेंगे। हालांकि इसके छिलके बहुत खुरदुरे से होते हैं। अजीब से टेक्सचर के होने के बावजूद इन छिलकों के कई फायदे हैं।

बनाएं फेस स्क्रब
लीची के छिलकों से आप शानदार फेस स्क्रब बना सकते हैं। बस आपको लीची को छीलने के बाद छिलके संभालकर रखने हैं। छिलकों को अच्छे से सुखा लें। जब छिलके पूरी तरह सूख जाएं तब उन्हें अच्छे से पीस लें। इन छिलकों में थोड़ा सा चावल का आटा मिलाएं। एलोवेरा और गुलाब जल भी मिक्स करें। कुछ देर ये पेस्ट चेहरे पर लगाएं और धीरे धीरे मसाज करें। पेस्ट पूरा सूखने से पहले ही हल्के हाथ से वॉश कर लें।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”