जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। ज्वैलरी की दुनिया में ट्रेंड्स तेजी से बदलते हैं, कभी एथेनिक ज्वैलरी महिलाओं की पहली पसंद होती है तो कभी ट्रेंडी ज्वैलरी की डिमांड होती है, दस्तूर और उम्र के अनुसार ज्वैलरी से जुड़ी पसंद तय होती है, अब इस ज्वैलरी मार्केट में नए किस्म की ज्वैलरी आकार ले रही है, ये ज्वैलरी मां के दूध से बनी ज्वैलरी है, जिसका चलन विदेशों में तेजी से बढ़ा है और अब भारत की बारी है, ब्रेस्ट मिल्क से बनी ज्वैलरी का काम शुरू किया है साफिया और आदम रियाध ने, जो ज्वैलरी बनाने की कंपनी मजेंटा फ्लावर्स चलाते हैं, ये कंपनी अब तक फूलों को प्रिजर्व कर ज्वैलरी बनाने का काम कर रही थी, अब बहुत जल्द ब्रेस्ट मिल्क से ज्वैलरी बनाने का काम शुरू करने वाली है, संभावना है कि इस साल के अंत तक ब्रेस्ट मिल्क ज्वैलरी का कारोबार 15 करोड़ के पार होगा, चेन्नई की एक ज्वैलरी डिजाइनर पहले ही ये काम शुरू कर भी चुकी हैं।
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क्या है ब्रेस्ट मिल्क ज्वैलरी?
इसके नाम से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये किस चीज से बनी ज्वैलरी है, इस ज्वैलरी मोती या रत्न नहीं सजे होते बल्कि मां के आंचल का दूध सजता है, ब्रेसट मिल्क में कॉर्न स्टार्च और कुछ मेटल मिलाकर ये ज्वैलरी तैयार की जाती है, दूध में कुछ ऐसी चीजें भी मिलाई जाती हैं कि वो ज्वैलरी में खराब न हों, अलग अलग सांचों में डालकर ब्रेस्ट मिल्क की ये ज्वैलरी तैयार की जाती है, जिसमें पांच से लेकर 10 मिली तक ब्रेस्ट मिल्क लगता है।
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क्यों बढ़ा चलन?
ब्रेस्ट मिल्क से जुडी ज्वैलरी का चलन विदेशों में तेजी से बढ़ा, ये चलन उस समय सामने आया जब दुनियाभर में पब्लिकली ब्रेस्ट मिल्क पीने पिलाने पर चर्चा जारी थी, ब्रेस्ट फीडिंग के लिए अवेयरनेस लाने और ये संदेश देने के लिए कि बच्चों के लिए ब्रेस्ट मिल्क कितना जरूरी है, इस अवेयरनेस को लाने के लिए ये ज्वैलरी चलन में आई, अब मां के दूध को हमेशा यादगार बनाने के लिए महिलाएं इस ज्वैलरी को पसंद कर रही हैं।
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