सर्दी के मौसम बढ़ जाती है कोलेस्ट्रॉल की समस्या, इन पांच चीजों से बनाएं दूरी

heart attack

Cholesterol Risk in Winter: आजकल बदलती लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड के कारण सेहत से जुड़ी कई समस्याएं सामने आ रही हैं। वहीं इस समय तेजी से ठंड का माहौल बढ़ रहा है। जिसमें स्वास्थ्य का विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है, क्योंकि सर्दियों के मौसम में इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने की संभावना बढ़ जाती है। जिसके कारण और कई समस्याओं के चपेट में आने का खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा रहता है। जो कि हार्ट अटैक का कारण बनता है। ऐसे में आपको बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने वाले फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए। आइए जानते हैं कि वे कौन से फूड हैं जो कि कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करते हैं।

मीठी चीजों का सेवन करने से बचे

सर्दियों में ठंड से बचने के लिए लोग चाय, कॉफी, गाजर का हलवा, तिल का लड्डू जैसी कई मीठी चीजों का सेवन करना शुरू कर देते हैं। जिसके कारण बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। वहीं अगर हम ऐसी चीजों का सेवन करने से बचते हैं तो हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं।

पनीर

अगर आप सर्दियों के मौसम में पनीर का सेवन ज्यादा कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए। इसके ज्यादा सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने जाता है, जो कि हार्ट अटैक का कारण बनता है। हालांकि पनीर में कैल्शियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों की पूरा करता है। लेकिन इसमें मौजूद सेचुरेटेड फैट कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है।

मीट का सेवन

अगर आप ज्यादा मीट का सेवन कर रहे हैं तो इसका सेवन ज्यादा करने से बचे, क्योंकि इसमें सचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा रहता है। वहीं इसके कारण हार्ट अटैक की समस्या बढ़ जाती है।

प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने से बचे

सर्दियों के मौसम में लोग प्रोसेस्ड फूड तली भुनी चीजों का सेवन ज्यादा करने लगते हैं। लेकिन उन्हें ऐसा करने से बचना चाहिए। इसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। जिससे हार्ट अटैक आने का डर बना रहता है।

फास्ट फूड खाने से बचे

अगर आप फास्ट फूड, जंक फूड और स्ट्रीट फूड का ज्यादा सेवन कर रहे हैं तो आपको इस पर नियंत्रण रखना चाहिए। क्योंकि इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। जो कि हार्ट अटैक आने की समस्या का कारण बनता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News