आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है नारियल पानी, जानिए नुकसान

Diksha Bhanupriy
Published on -

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट। नारियल पानी (Coconut Water) पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, इसमें विटामिन, मिनरल्स, इलेक्ट्रोलाइट जैसे कई गुण होते हैं. आपने इसके कई सारे फायदे के बारे में भी सुना होगा। लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि नारियल पानी पीने के फ़ायदे ही नहीं नुकसान भी हैं। जी हां, जैसे एक सिक्के के दो पहलू होते हैं ठीक उसी प्रकार नारियल पानी पीना जितना सेहत के लिए फायदेमंद है, उतना ही नुकसानदायक भी है।

क्या नुकसान हो सकते हैं नारियल पानी पीने से

नारियल पानी पीने की सलाह सभी देते है, ये बॉडी में पानी की कमी को पूरी करता है लेकिन हर बार इसका सेवन, सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। कई बार इसके सेवन से पेट संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं। नारियल पानी में पोटेशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है, इसके सेवन से खून में भी पोटेशियम की मात्रा बढ़ सकती है जिससे किडनी संबंधित समस्या पैदा हो सकती है साथ ही ये आपकी धड़कन को असामान्य कर सकते हैं, नारियल पानी का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।

इन दिक्कतों का भी करना पड़ सकता है सामना–

पेट की समस्या-

अक्सर आप नारियल पानी को एक ड्रिंक की तरह इस्तेमाल करते हैं। एक रिसर्च के अनुसार नारियल पानी के अधिक सेवन से पेट में सूजन ( पेट फूलना), लूज मोशन जैसी समस्याओं का सामना, करना पड़ सकता है। यह आपकी किडनी पर भी असर करता है, इसलिए सीमित मात्रा में ही नारियल पानी का सेवन करना चाहिए।

हो सकता है बीपी लो

अगर आपको लो बीपी की समस्या रहती है तो इसका सेवन करने से आपको दिक्कत हो सकती है, नारियल पानी ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। हाई बीपी वाले इसका सेवन कर सकते है लेकिन लो बीपी वाले व्यक्ति को डॉक्टर की सलाह से ही इसका सेवन करना चाहिए।

Must Read- जानिए बालों के लिए कितनी जरूरी है धूप, बालों की ग्रोथ में कितनी सहायक

पोटेशियम की मात्रा बढ़ा सकता है

आपको बता दें कि नारियल पानी में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, इसके अधिक सेवन से शरीर में पोटेशियम की मात्रा बढ़ जाती है जो पैरालिसिस होने की वजह बन सकता है।

बन सकता है वजन बढ़ने का कारण

सौ ग्राम नारियल पानी में लगभग 79 कैलोरी पाई जाती हैं, इसके अधिक सेवन से आपके शरीर में कैलोरी बढ़ सकती है, अधिक कैलोरी से वजन बढ़ता है इसलिए यह आपका वजन बढ़ा सकता है।

हो सकती है एलर्जी की समस्या-

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन की रिसर्च के अनुसार जिन लोगों को ट्री नट्स से एलर्जी होती है उन्हें नारियल पानी का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि नारियल क्लीनर्स की कैटेगरी में शामिल है। इसलिए इसके सेवन से एलर्जी बढ़ भी सकती है।

सर्दी जुखाम भी हो सकता है

नारियल पानी से होने वाली समस्या में सर्दी जुकाम भी शामिल है, आपको बता दे कि नारियल की तासीर ठंडी होती है, और बदलते मौसम में इसका सेवन से सर्दी जुखाम जैसी समस्या पैदा हो सकती है और आपको ठंड भी लग सकती है।

(डिसक्लेमर- ये लेख अलग अलग शोधों पर आधारित है. mpbreakingnews.in इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी समस्या के लिए डॉक्टर की सलाह लेकर ही आगे बढ़ें.)


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News