इन पांच समस्याओं से छुटकारा दिलाता है सीताफल, अपनी डाइट में तुरंत करें शामिल

Custard Apple

Health Benefits Of Custard Apple: खराब लाइफस्टाइल और खराब खानपान के कारण कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में हमें खानपान का विशेष ख्याल रखने की जरूरत होती है। हेल्दी फूड को अपनी डाइट में शामिल करना पड़ता है। इसके साथ ही कई सारे फल भी होते हैं जिनका सेवन करके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है। उन्हीं फलों में से एक सीताफल है। सीताफल में कई तरह के पोषक तत्व मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन (ए,सी,बी6), पोटैशियम, फाइबर पाए जाते हैं। जिनके सेवन से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि सीताफल का नियमित सेवन करने से शरीर की कौन कौन सी समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

मसूड़ों के लिए फायदेमंद

सीताफल का सेवन करने से मसूड़ों की समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके मसूड़ों को मजबूत बनाता है। वहीं इसका नियमित सेवन करके इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

अगर आप आंखों की समस्या से परेशान है तो नियमित रूप से सीताफल का सेवन करना शुरू कर दें। इसके सेवन से आंखों के नीचे पड़ने वाले धब्बों को दूर किया जा सकता है। साथ ही यह आंखों की कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद भी साबित होता है।

अस्थमा के लिए फायदेमंद

सीताफल का सेवन करने से अस्थमा जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। इसके नियमित सेवन से फेफड़ों के सूजन की समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है।

वजन

सीताफल का सेवन करने से दुबले पतले लोगों को नियमित रूप से करना चाहिए। सीताफल के सेवन से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। वहीं इसके साथ ही शरीर को एनर्जी के मिलती है और कमजोरी एवं थकान से भी छुटकारा मिलता है।

इम्युनिटी सिस्टम

सीताफल का सेवन करने से शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाया जा सकता है। इसमें मौजूद विटामिन सी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। वहीं इसके सेवन से इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होती है। जिसके कारण संक्रमण से संबंधित समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News