हर दिन ना खाएं एक ही फूड, हो सकते हैं कई नुकसान, बढ़ जाता है इन 3 समस्याओं का खतरा

Food Tips: अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग रोजाना एक ही खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं। डाइट को फॉलो करने के चक्कर में लोगों का ध्यान इसके नुकसान की तरफ नहीं जाता है। यदि आप भी उन लोगों में से हैं, जो ब्रेकफ़ास्ट से लेकर डिनर तक, सोमवार से लेकर रविवार तक एक ही तरफ के फूड्स का सेवन का सेवन करते हैं। तो आज ही यह आदत छोड़ दें। ऐसा करना सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक साबित हो सकता है। साथ ही शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है।

न्यूट्रिशन टॉक्सिसिटी का बन सकते हैं शिकार

विभिन्न प्रकार के फूड्स में अलग-अलग तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिनकी जरूरत भी मानव शरीर को होती है। एक तरह के फूड का सेवन रोजाना करने से कई पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। लंबे समय तक ऐसी डाइट फॉलो करने से आप न्यूट्रिशन टॉक्सिसिटी की समस्या से भी जूझ सकते हैं। इसलिए अपने आहार में अलग-अलग प्रकार के फूड्स, फल और सब्जियों को शामिल करें।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"